भू-माफियाओं की पुरानी लिस्ट में जल्द जुड़ेंगे कुछ नए नाम, तैयारी हुई पूर्ण

पुरानी लिस्ट के करीब 26 भू-माफियाओं पर जल्द होगी बड़ी कार्रवाई, आदेश का इंतजार

PRAYAGRAJ: भू-माफियाओं की लिस्ट में कुछ नए नाम जुड़ने वाले हैं। इसके लिए पुरानी लिस्ट को रिवाइज की जाएगी। यह काम प्रशासनिक और पुलिस टीम मिलकर करेगी। पुरानी लिस्ट में शामिल करीब 26 भू-माफियाओं की नकेल भी कसी जायेगी। इस दिशा में पुलिस ने कवायद शुरू कर दी है। डीएम की टेबल पर भेजी गई फाइल को हरी झण्डी मिलने भर की देरी है। फाइल पर डीएम की मुहर लगते ही शिकंजा कसने का सिलसिला शुरू होगा। भू-माफियाओं के विरुद्ध कार्रवाई युद्ध स्तर पर शुरू होगी। इसमें गैंगेस्टर लगाने से लेकर कुर्की तक की कार्रवाई शामिल बताई जा रही है। डीआईजी/एसएसपी द्वारा यह जिम्मेदारी एसपी क्राइम को सौंपी गई है।

कार्रवाई बाद नाम ओपन करेगी पुलिस

पुलिस के रेकार्ड में जिले के अंदर 59 भू माफियाओं के नाम शामिल हैं। इनमें तीस के करीब भू-माफिया अतीक अहमद गैंग के एक्टिव मेंबर बताए गए हैं। इनमें से 33 भू-माफियाओं की कमर प्रशासन व पुलिस मिलकर तोड़ चुकी है। बचे हुए 26 भू-माफियाओं का भी नंबर लग चुका है। इनके खिलाफ कार्रवाई को गति देने के लिए फाइल डीएम की टेबल पर भेजी गई है। डीएम की अनुमति मिलते ही इन पर पुलिस की किताब में दर्ज कानून का शिकंजा कसना शुरू हो जाएगा। इनके खिलाफ गैंगेस्टर से लेकर सम्पत्ति की कुर्की तक की कार्रवाई की जाएगी। प्रकाश में आए नए भू-माफियाओं का नाम भी इसी बीच लिस्ट में शामिल किया जाएगा। फिलहाल पुलिस कार्रवाई पूर्व इन भू- माफियाओं का नाम बताने से कतरा रही है। इसके पीछे पुलिस की दूरदृष्टि को अहमद कारण बताया जा रहा है।

भू-माफिया को पुलिस नहीं देना चाहती मौका

पुलिस का मानना है कि नाम प्रकाश में आते ही वह खुद के बचाव को लेकर सक्रिय हो जाएंगे। इससे की जाने वाली कार्रवाई में अड़चने पैदा हो सकती हैं। इतना जरूर है कि रिवाइज लिस्ट में जुड़ने वाले ज्यादातर नाम धूमनगंज, करेली, कैंट व झूंसी और फाफामऊ एरिया के होंगे। इन पर जमीन का कई लोगों से बयाना ले कर वापस न करने, एक जमीन को कई लोगों के नाम बैनामा करने, सरकारी व दूसरों की जमीन को अपनी बता कर बेचने जैसे मामले दर्ज हैं।

प्रक्रिया पूरी होते ही भू-माफियाओं की लिस्ट रिवाइज की जाएगी। अभी नाम को बताना उचित नहीं होगा। हालांकि सभी नाम की लिस्ट तैयार कर ली गई है। पुरानी लिस्ट के शेष भू-माफियाओं पर जल्द बड़ी कार्रवाई की जाएगी।

आशुतोष मिश्रा, एसपी क्राइम