11

बजे से होनी थी सदन की मिटिंग

35

मिनट बाद तक नहीं थे कोरम भर के सदस्य

47

मिनट देर से शुरू हुई सदन की मिटिंग

22

पार्षद मिटिंग से रहे गैरमौजूद

80

है नगर निगम के कुल वार्डो की संख्या

10

पार्षद नामित हैं शासन से सदन के लिए

10

लाख रुपये का सभी पार्षदों का बीमा कराने का प्रस्ताव

738

के नजूल भूमि पर कब्जा करने की डिटेल दी गयी

250

को नोटिस जारी कर दिया जाना बताया गया सदन में

54

लोगों ने अवैध कब्जे पर दिया है जवाब

बजट पर चर्चा के लिए बुलाई गई मिनी सदन की मिटिंग से गायब रहे दो दर्जन पार्षद

इन सभी को आप ने अपने एरिया के विकास के लिए चुन कर सदन में भेजा है। इनकी जिम्मेदारी यह भी है कि मोहल्ले की समस्याओं को मिनी सदन में रखें ताकि उसका साल्यूशन मिले। अफसोस कि इनके पास वक्त ही नहीं है कि मिनी सदन में पहुंचें। ऐसे लोग एक-दो नहीं बल्कि दो दर्जन के करीब हैं। कौन हैं ये लोग हम आपको बता रहे हैं। मिनी सदन में अनुपस्थित क्यों रहे? इसका जवाब आपको खोजना है। आपका मोहल्ला समस्याविहीन हो चुका है। वहां कोई विकास कार्य कराये जाने की जरूरत नहीं है तो नीचे दिये गये नंबर पर ह्वाट्सएप करें। ताकि हम आपकी आवाज को उठा सकें।

11 अरब रुपये का है प्रस्तावित बजट

दरअसल बुधवार को नगर निगम में सिटी के विकास के लिए वित्तीय वर्ष 2021-22 में करीब 11 अरब रुपये के बजट सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा होनी थी। इसके लिए मिनी सदन बुलायी गयी है। इसकी नोटिस और एजेंडा पहले ही सदन का हिस्सा बनने वाले सभी लोगों को भेजा जा चुका था। इसके बाद भी पार्षदों की गैरमौजूदगी बता रही थी कि वे कितने जिम्मेदार हैं। ये पार्षद रहे अनुपस्थित

पार्षद व वार्ड संख्या

श्रीमती राधा देवी 3

वीरेंद्र कुमार भारतीय 11

सुशील कुमार 13

सविता केसरवानी 14

श्रीमती हीरामनी 21

अमरजीत यादव 24

विनोद कुमार सोनकर 26

श्रीमती रोमा भारतीय 28

श्रीमती हसीना बेगम 30

श्रीमती अजरा 31

दिलीप कुमार 33

आनंद अग्रवाल 37

श्रीमती लालती देवी 41

श्रीमती नीलम शुक्ला 46

ऋषि कुमार निषाद 61

श्रीमती नाजरीन बेगम 67

श्रीमती गौसिया सदम 68

तस्लीमुद्दीन 69

अतहर रजा लाडले 70

मोइनुद्दीन 71

मुमताज अंसारी 73

अनीस अहमद 79

दूसरे सत्र में और कम हो गई संख्या

वित्तीय वर्ष 2021-22 में करीब 11 अरब रुपये से नगर के विकास कार्य के लिए 19 मार्च 2021 को नगर निगम में कार्यकारिणी समिति की विशेष बैठक में नगर निगम एवं जलकल का मूल आय बजट कार्यकारिणी सदस्यों द्वारा कुछ बदलाव के साथ सर्व सम्मति से पास किया गया था। यह बजट सदन के पटल पर बुधवार को पेश किया गया। पर जनता का प्रतिनिधित्व करने वाले हमारे पार्षदगणों की रुचि शायद विकास पर नहीं है। यही कारण है कि दो दर्जन के करीब पार्षद सदन की बैठक में नहीं आये वहीं सदन के द्वितीय सत्र में चर्चा के दौरान प्रथम सत्र में उपस्थित पार्षदों में से बहुत से पार्षद द्वितीय सत्र में मौजूद नहीं रहे।

दो सीट रिक्त, दो हैं जेल में

नगर निगम सीमा में 80 पार्षदों जहां जनता द्वारा चुनकर आते हैं वहीं 10 पार्षद सरकार की ओर से मनोनीत किये गये हैं। बुधवार को हुई सदन की बैठक में दो पार्षदों सत्येंद्र चोपड़ा एवं रोहित मालवीय के निधन के कारण दो सीटें जहां रिक्त रहीं वहीं वार्ड संख्या एक से निहाल कुमार उर्फ बच्चा पासी एवं नामित पार्षद आनंद सोनकर जेल में होने की वजह से उपस्थित नहीं हो सके।