प्रयागराज के छह सेंटर्स में पहले वैक्सीन लगवाने वालों के नाम हुए तय

सुबह दस बजे से लगेगी पहली डोज, आधे घंटे होगी निगरानी

स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोविड वैक्सीन की लांचिंग के दौरान पहले दिन वैक्सीन लगवाने वाले छह सौ लाभार्थियों के नाम फाइनल हो गए हैं। इसके साथ सभी सेंटर्स पर पहले टीका लगवाने वालों को फोन पर सूचित भी कर दिया गया है। वैक्सीन लगवाने के साथ इनके नाम भी इतिहास के पन्नों पर दर्ज हो जाएंगे। जिनके नाम सूची में पहले नंबर पर शामिल हैं उनमें चार महिलाएं और दो पुरुष हेल्थ वर्कर हैं।

इनको लगेगा पहला टीका

बता दें कि शनिवार को शहर के चार और रूरल के दो सेंटर्स पर टीकाकरण किया जाएगा। जिसका सीधा प्रसारण होगा। शहर में डफरिन, काल्विन, एमएलएन मेडिकल कॉलेज और कमला नेहरू मेमोरियल हॉस्पिटल में वैक्सीनेशन किया जाएगा। वहीं रूरल में सोरांव और फूलपुर सीएचसी में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। जिन लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जाएगी उनमें चार महिलाएं और दो पुरुष हेल्थ वर्कर शामिल हैं। टीकाकरण सुबह दस बजे से शुरू किया जाना है।

किस सेंटर पर किसका पहला नंबर

हॉस्पिटल का नाम लाभार्थी का नाम पद

डफरिन हॉस्पिटल डॉ। ज्योति कुमारी मेडिकल आफिसर

काल्विन हॉस्पिटल डॉ। सुषमा श्रीवास्तव मेडिकल आफिसर

सीएचसी फूलपुर फूल कली यादव फील्ड लेवल हेल्थ वर्कर

सीएचसी सोरांव राजबहादुर यादव फील्ड लेवल हेल्थ वर्कर

एमएलएन मेडिकल कॉलेज दिनेश कुमार क्लर्क

कमला नेहरू हॉस्पिटल डॉ। रुमा कुमारी मेडिकल आफिसर

आधे घंटे होगी निगरानी

सीएमओ डॉ। प्रभाकर राय ने बताया कि वैक्सीनेशन के बाद प्रत्येक लाभार्थी की आधे घंटे तक निगरानी की जाएगी। अगर किसी को वैक्सीन से रिएक्शन होता है तो उसका तत्काल इलाज किया जाएगा। इसके अलावा वैक्सीनेशन रूम पर लोकल डॉक्टर और हेल्थ स्टाफ का नंबर भी अंकित होगा। जिस पर कॉल करके किसी परेशानी की जानकारी दी जा सकती है। इसके पहले लाभार्थी को वेटिंग रूम और वैक्सीनेशन रूम जाना होगा।

फीवर है तो नही लगेगी वैक्सीन

अगर किसी लाभार्थी को कोई गंभीर रोग है या उसे फीवर है तो उसे वैक्सीन नही लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन से पहले लाभार्थी का वेरिफिकेशन किया जाएगा। इसके लिए उसे अपना आईडी कार्ड दिखाना होगा। फिर उसकी बीपी और फीवर की जांच की जाएगी। सबकुछ ओके होने के बाद भी लाभार्थी को वैक्सीनेशन के लिए एलाऊ किया जाएगा।

सीएम और पीएम देखेंगे वैक्सीनेशन

जिले के छह सेंटर समेत प्रदेश के सभी सेंटर्स पर वैक्सीनेशन लांचिंग का सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसके लिए वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। लोग अपने मोबाइल पर वैक्सीनेशन लाइव देख सकेंगे। खुद पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ भी वैक्सीनेशन का नजारा लेंगे। यूपी के कुछ जिलों से पीएम और सीएम सीधे लाभार्थियो ंसे बातचीत भी कर सकते हैं। हालांकि इसमें प्रयागराज शामिल नही है।