अब शंकरगढ़ में गिरी आकाशीय बिजली ने ली तीन की जान

बुधवार को छह लोगों ने गंवाई थी जान, मचा रहा हाहाकार

ALLAHABAD: बारिश शुरू होते ही आसमान से कहर टूट रहा है। बुधवार को आकाशीय बिजली ने छह लोगों की जान ली थी। गुरुवार को भी यह सिलसिला जारी रहा। यमुनापार के शंकरगढ़ एरिया के पहाड़ी कला गांव में एक ही परिवार के तीन लोगों की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई, जबकि चार अन्य घायल हो गए। इसके अलावा बारा और कौशांबी में दस लोग बुरी तरह झुलस गए। प्रशासन ने पीडि़त परिवारों को मुआवजा का एलान किया है।

दोपहर में हुआ बज्रपात

शंकरगढ़ के पहाड़ीकला गांव में बारिश के दौरान गुरुवार दोपहर अनूप सिंह के घर आकाशीय बिजली गिरी। इसकी चपेट में आकर अनूप के साथ ही पत्‍‌नी संध्या व पुत्र दुर्गेश की मौके पर मौत हो गई। आकाशीय बिजली का प्रहार इतना जबरदस्त था कि घर की छत क्षतिग्रस्त हो गई। अनूप के घर के सामने स्थित मकान के बरामद में बैठे जितेंद्र सिंह, लक्ष्मी सिंह, रीतू सिंह और उर्मिला सिंह बुरी तरह घायल हो गए। उनका इलाज तत्काल सामुदायिक केंद्र में कराया गया। इनमें से उर्मिला सिंह की हालत गंभीर होने से उनको डॉक्टरों ने इलाहाबाद रिफर कर दिया। इस दैवीय आपदा से पूरे गांव में कोहराम मच गया। अनूप के पिता दयानन्द सिंह व मां प्रभावती रोते-रोते बेसुध हो गए।

मौके पर पहुंचे एसडीएम

मौके पर पहुंचे एसडीएम बारा राजकुमार द्विवेदी व नायब तहसीलदार अभिनव पाठक ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए मुआवजा व पारिवारिक लाभ योजना देने की घोषणा की। साथ ही क्षतिग्रस्त मकान का मुआवजा भी सरकार की ओर से दिया जाएगा। आकाशीय बिजली गिरने से ग्रामीण बैंक नौढि़या सहित गांव में कई घरों के विद्युत उपकरण जल गए।

बाक्स-

खेत में काम कर रहे चार झुलसे

कौशांबी के पश्चिमशरीरा थाने के चांदेराई गांव में खेत में काम कर रहे चार लोग गुरुवार को आकाशीय बिजली गिरने से झुलस गए। पश्चिम शरीरा निवासी रामऔतार (58) दोपहर में अपनी पत्नी ननकी (55), बेटे लवलेश (18) व परिवार के ही राजलाल (8) के साथ धान रोपाई के लिए खेत में बेहन काट रहे थे, तभी तेज बारिश होने लगी। इसी बीच आसमान से गिरी बिजली की चपेट में आने से चारों झुलस गए। सभी को जिला हॉस्पिटल में भर्ती कराया। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे सदर तहसीलदार महेंद्र प्रताप सिंह ने घायलों को आर्थिक सहायता दिलाने का आश्वासन दिया।

बॉक्स

सोनवर्षा में बरसी आफत

बारा कोतवाली क्षेत्र के ग्राम पंचायत सोनवर्षा के मजरा पण्डित का पूरा गांव में भी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से आधा दर्जन घायल हो गए। गांव के ऊदल सिंह के घर के बाहर लगे छप्पर उठवाने में लगे गांव के बृजकली, विजयशंकर, मानिकचन्द्र, कुसुम कली समेत ऊदल की पत्‍‌नी बबिता आसमान से गिरी बिजली गिरने से झुलस गए।