पूरे जिले में हैं 108 पब्लिक टॉयलेट, 82 में चलेगा सफाई अभियान

पांच टीमें, सुबह नौ से शाम पांच बजे तक घूम-घूम कर करेंगी सफाई

दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट की मुहिम का व्यापक असर

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की मुहीम 'टॉयलेट एक संघर्ष कथा' का व्यापक इंपैक्ट सामने आया है। नगर निगम ने शहर एरिया में स्थित सभी सामुदायिक और सार्वजनिक शौचालयों की सफाई कराने का फैसला लिया है। टॉयलेट की लिस्ट तैयार हो चुकी है और सफाई कर्मियों की टीमें भी गठित कर दी गयी हैं। इस मिशन पर लगायी गयी पांच टीमें सुबह नौ बजे से अपना काम शुरू कर देंगी।

फोटो भेजकर दिखाएंगे क्लीन टॉयलेट

पांचों टीम द्वारा साफ-सफाई के बाद क्लिन टॉयलेट की फोटो अपने-अपने अधिकारियों को सेंड करना होगा। शहर में डोर टु डोर गार्बेज कलेक्शन का काम देख रही कंपनी के मैनेजर ऑपरेशन मनोज कुमार मिश्र ने बताया कि 82 टॉयलेट की लिस्ट फाइनल हुई है। यहां अल्टरनेट साफ-सफाई कराई जा रही है। एक दिन में पांच टीमें 38 से 40 जगहों पर सफाई का काम कर रही हैं। हाईटेक मशीन गाड़ी से एक टॉयलेट को क्लीन करने में बीस मिनट लगता है। रोजाना एक गाड़ी को आठ से नौ टॉयलेट क्लिन करने का टारगेट दिया गया है।

पब्लिक ने बोला थैंक्स

बमरौली निवासी तनवीर ने दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट की टीम से कुछ तस्वीरें शेयर की। उन्होंने सिविल लाइंस साइड रेलवे स्टेशन के बाहर बने शौचालय की तस्वीर भेजकर बताया कि चार दिन पहले उसी टॉयलेट की गंदी तस्वीर उन्होंने दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट के पास भेजा था। अब वह अब बिल्कुल क्लीन हो चुका है।

अलोपीबाग निवासी कामिनी बघेल ने बताया कि उनके घर के पास बने सार्वजनिक शौचालय में कभी साफ-सफाई होते नहीं देखा था। अब गाड़ी आती है। जो मशीन लगाकर क्लीनिंग करती है। यह एक अच्छा प्रयास है। इसके लिए लोगों को भी जागरूक होना होगा।

इसी तरह से टाइम-टाइम पर मशीन द्वारा सफाई होती रही तो जल्द ही शौचालयों की तस्वीरें बदल जाएगी। बस अडडे के पास शौचालय साफ मिला। पब्लिक को भी जागरूक होना पड़ेगा।

पूनम मित्तल

शौचालय की तस्वीर दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट की टीम के पास शेयर की थी। बुधवार की शाम सिविल लाइंस से मार्केटिंग करके लौटते वक्त उस टॉयलेट का यूज किया तो वहां की साफ-सफाई देखकर यकीन नहीं हुआ।

निकिता, सुलेम सराय

सफाई के लिए पूरा प्लान चार्ट तैयार कर लिया गया है। चार्ट को शौचालय साफ करने वाली गाड़ी के स्टाफ को दिया गया है। जो सुबह नौ बजे से ही फील्ड पर निकल जाते हैं। अल्टरनेट सफाई हर शौचालय पर कराई जा रही है।

उत्तम कुमार वर्मा,

एनवायरमेंट अफसर नगर निगम

गाड़ी रवाना होने से पहले सभी कर्मचारियों को बता दिया जाता है कि हर किसी को टारगेट पूरा करके ही लौटना है। इसके साथ ही सफाई अच्छे से होना चाहिये। जिन गंदे शौचालयों की फोटो व पता चलता है। उसको सबसे पहले साफ कराया जा रहा है।

अनिल सिंह

इंचार्ज सफाई