चार अगस्त को वाराणसी से रवाना होगा हज यात्रा का पहला जत्था

सीएमओ ऑफिस की मुहर लगी दवाएं ही होंगी हज यात्रियों को वितरित

<चार अगस्त को वाराणसी से रवाना होगा हज यात्रा का पहला जत्था

सीएमओ ऑफिस की मुहर लगी दवाएं ही होंगी हज यात्रियों को वितरित

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: पासपोर्ट ओके हैं। सबको चालीस दिन का वीजा स्वीकृत हो चुका है। ट्रेनिंग हो चुकी है। हेल्थ चेकअप हो चुका है। हेल्थ के आधार पर ग्रुप्स का डिसाइडेशन हो चुका है। अब सिर्फ उड़ान भरने की देरी है। इसमें भी अब ख्0 दिन से भी कम दिन का समय शेष रह गया है। इस साल हज यात्रा पर जाने वालों को शनिवार को करेली स्थित शगुन पैलेस में आखिरी ट्रेनिंग दी गई। रेजाए मुस्तफा खिदमते कमेटी इलाहाबाद की ओर से आयोजित कैंप में काफी भीड़ रही।

इलाहाबाद से हज पर जाएंगे म्00 लोग

हज पर जाने की तैयारी में जुटे जायरीनों को यात्रा के दौरान बरते जाने वाले एहतियात और दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताया गया। उन्हें लगाए गए टीकों के बारे में जानकारी हासिल की गई। इस बार इलाहाबाद से कुल छह सौ यात्री जा रहे हैं और सभी को स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीके लगा दिए गए हैं। इस मौके पर बताया गया कि चार अगस्त को हज यात्रियों की पहली फ्लाइट वाराणसी से उड़ान भरेगी। उनको चालीस दिन का वीजा दिया गया है। ट्रेनर ने बताया कि हज यात्री अपने पास कम से कम सामान ले जाएं।

केन्द्र सरकार ने फ्री की बस यात्रा

हज पर जाने वाले यात्रियों को जानकारी दी गई कि भारत सरकार की ओर से बस सुविधा फ्री कर दी गई है। यात्रियों के लिए दो तरह की कमेटियां बनाई गई हैं। इसमें ग्रीन और अजीजिया शामिल हैं। ग्रीन कमेटी में वे यात्री शामिल हैं जिन्हें किसी प्रकार की बीमारी नहीं है। दूसरी कमेटी में वे लोग शामिल हैं जिन्हें कोई न कोई बीमारी है। उन्हें वही दवा ले जानी होगी जिसे स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रमाणित किया गया हो।

तिलावत से हुआ कैंप का आगाज

कैंप का आगाज कुरान-ए-करीम की तिलावत और नबी करीम सल्ललाहो अलैह वसल्लम की नात से हुआ। इलाहाबाद के लिए स्टेट हज कमेटी यूपी की ओर से नामजद ट्रेनर हजरत मौलाना मुजाहिद हुसैन रिजवी ने अहराम, काबा का तवाफ, सफा मरवा की सई, मीना, अराफात और मुज्दल्फा में वकूफ जमाआरात की रमी, हज की कुरबानी, हलक व कसर तवाफ जियारत और तवाफ बदाहा से मुतालिक आजमीन की तफसीली जानकारी दी। ताज कॉटन कलेक्शन के मालिक हाजी अबुल कलाम की तरफ से जानामाज का तोहफा पेश किया गया। इस मौके पर कमेटी के अध्यक्ष मो। आलम सिददीकी, शगुन पैलेस के मालिक व कमेटी के सचिव हाजी शाहिद कमाल खान, मकसूद अहमद, अनीस अहमद, इजहार अहमद खान, सैयद इम्तियाज हुसैन, मुशीर खान, आदिल आदि उपस्थित रहे।