बाबा साहब डॉ। भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर विभिन्न संस्थाओं ने आयोजित किए कार्यक्रम

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: संविधान शिल्पी बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती पर सिटी में विभिन्न संस्थाओं की ओर से कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जहां कृतज्ञ लोगों ने अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस मौके पर चकनिरातुल करबला की दलित बस्ती में बाबा साहेब की आकृति उकेर कर और मोमबत्तीयों का प्रकाश कर सोशल डिसटेनसिंग के साथ मनाई गई।

आन्दोलन के बीच हुआ आयोजन

चकनिरातुल कर्बला की दलित बस्ती में दलितों को बेघर कर देने का आरोप लगाकर विरोध में चल रहे आन्दोलन के बीच बाबा साहब की जयंती मनायी गई। इस मौके पर वहां की धरती पर बाबा साहब की आकृति इलाहाबाद विश्वविद्यालय के बच्चों ने उकेरा और मोमबत्ती जलाकर उसे रौशन किया। इस दौरान आन्दोलनरत लोगों ने संकल्प लिया गया कि जब तक दलितों का घर वापस नहीं बन जाता और शिक्षा से मरहूम बच्चों को स्कूल नहीं भेजा जाता तब तक यह आंदोलन जारी रहेगा। बाबासाहेब की जयंती कार्यक्रम और प्रकाश कार्यक्रम के दौरान बस्ती में मास्क,फल, बिस्किट वितरित किए गए। साथ ही जरूरतमंद लोगों को दवाईयां भी उपलब्ध करायी गई। इस मौके पर डॉ ऋचा सिंह, मुंडेरा मंडी के महासचिव प्रमोद यादव, मो। इमरान यूनुस, पिंटू यादव समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

बुद्ध विहार में मनायी गई जयंती

संविधान निर्माता डॉ अम्बेडकर की जयंती हर्षोल्लास के साथ मनायी गई। सिटी के विभिन्न मोहल्ले के साथ ही बुद्ध विहार में विभिन्न संगठनों द्वारा डॉक्टर अम्बेडकर की जयंती धूमधाम से मनायी गई। इस मौके पर बाबा साहेब के मिशन को आगे बढ़ाने का संकल्प दोहराया गया। भारतीय बौद्ध महा सभा के तत्वावधान में बुद्ध विहार मेहदौरी, मम्फोर्डगंज स्थित मण्डल कार्यालय बहुजन समाज पार्टी, एसओएमएस महासभा, प्रबुद्ध फाउंडेशन, देवपती मेमोरियल ट्रस्ट,डॉ अम्बेडकर वेलफेयर एसोसिएशन एवं विभिन्न वार्डो के पूर्व व वर्तमान पार्षदों द्वारा डॉक्टर अम्बेडकर को याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की गई। बहुजन समाज पार्टी के मुख्य सेक्टर प्रभारी एमएलसी भीमराव अम्बेडकर, अशोक गौतम, अमरेंद्र बहादुर, दीपचन्द्र गौतम तथा जिलाध्यक्ष अभिषेक गौतम ने बाबा साहेब के राष्ट्र के प्रति किये गए कार्यो की चर्चा की। मेहदौरी स्थित बुद्ध विहार में डॉ गणेश प्रसाद एलके अहेरवार, रविन्द्र गांधी, अनुराग मौर्य, बौद्धाचार्य जियालाल प्रभाकर, कमलेश चौधरी, सोहबतिया बाग में पूर्व पार्षद शिव सेवक सिंह, कमलेश सिंह व्यापार मण्डल के राकेश कुमार साहू, अमित कुमार, अखिलेश श्रीवास्तव ने श्रद्धासुमन अर्पित किए। तेलियरगंज में राजाराम कन्नौजिया, गोविन्दपुर में आर बी अहिरवार द्वारा डॉक्टर अम्बेडकर को श्रद्धा सुमन अíपत किया गया। हाई कोर्ट स्थित मूíत स्थल पर प्रबुद्ध फाउंडेशन, देववती मेमोरियल ट्रस्ट एवं डॉ अम्बेडकर वेलफेयर एसोसिएशन (दावा) के सयुंक्त तत्वावधान में नारी उत्थान में डॉक्टर अम्बेडकर का योगदान विषयक पर राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन हुआ। जिसका नेतृत्व राम बृज गौतम ने किया। संचालन बौद्धाचार्य जिया लाल ने किया।