इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की परीक्षा समिति ने लिया फैसला

पीजी फ‌र्स्ट सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को भी किया जाएगा प्रमोट

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और उसके संघटक डिग्री कालेज के यूजी फस्ट इयर के स्टूडेंट्स को भी इस बार प्रमोट किया जाएगा। साथ ही पीजी फस्ट सेमेस्टर व इंस्टीट्यूट आफ प्रोफेशनल स्टडीज के सम-विषम सेमेस्टर को प्रमोट किए जाने का फैसला इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के परीक्षा समिति की मीटिंग में लिया गया। आईपीएस के लास्ट सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को भी प्रमोट किया जाएगा। कुलपति प्रो। संगीता श्रीवास्तव की अध्यक्षता में परीक्षा समिति की हुई मीटिंग में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी निर्णय लिया गया।

यूजी सेकेंड इयर में लें एडमिशन

यूनिवर्सिटी की पीआरओ डॉ। जया कपूर ने बताया कि परीक्षा समिति की मीटिंग यूजी के अन्तर्गत बीए, बीएससी और बीकाम फ‌र्स्ट इयर के सभी स्टूडेंट्स को सेकेंड इयर में दाखिला दिया जाएगा।

फ‌र्स्ट इयर में प्रमोट होने वाले स्टूडेंट्स को फाइनल मार्कशीट सेकेंड इयर की परीक्षा में मिले अंक के आधार पर जारी होगी।

साथ ही अगर कोई स्टूडेंट को ऐसा लगता है कि वह परीक्षा में अधिक अंक हासिल कर सकता था। लेकिन प्रमोट होने के कारण उसे कम अंक मिले है, तो ऐसे स्टूडेंट्स को परीक्षा का मौका दिया जाएगा।

फ‌र्स्ट इयर में प्रमोट होने से असंतुष्ट स्टूडेंट्स के लिए सितंबर में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

इसके लिए स्टूडेंट्स को संबंधित इकाई अथवा यूनिवर्सिटी या कालेज के काउंटर पर अपने पूरे विवरण के साथ आवेदन करना होगा।

सितंबर की परीक्षा भी कोरोना की स्थिति को देखते हुए ही ऑनलाइन मोड में आयोजित होगी।

ऐसे स्टूडेंट्स सेकेंड इयर की क्लास में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते रहेंगे।

विषम सेमेस्टर के तहत पीजी और प्रोफेशनल कोर्स के फस्ट, सेकेंड व पांचवें, सातवें और नौवें सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को भी प्रमोट करने का निर्णय परीक्षा समिति की मीटिंग में लिया गया है।

अक्टूबर में होंगी फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं

बुधवार को वीसी की अध्यक्षता में हुई परीक्षा समिति की मीटिंग में निर्णय लिया गया है कि पीजी व प्रोफेशन कोर्स के फाइनल और सम सेमेस्टर की परीक्षाएं अक्टूबर के पहले वीक में करायी जाएंगी। हालांकि कोरोना को देखते हुए अभी परीक्षा के मोड को लेकर कोई फैसला नहीं हो सका है। ये उस समय की परिस्थिति को देखते हुए लिया जाएगा। वहीं सभी डिपार्टमेंट व सेंटर को निर्देश दिया गया है कि वह अगस्त के आखिरी सप्ताह तक पाठ्यक्रम व इंटरनल एसेसमेंट को पूरा कर लें।

इप्रूवमेंट का नहीं मिलेगा मौका

कोरोना की वर्तमान स्थितियों को देखते हुए यूनिवर्सिटी ने फाइनल इयर में इप्रूवमेंट परीक्षा नहीं कराने का फैसला लिया है। यही कारण है कि सेकेंड इयर व थर्ड इयर के स्टूडेंट्स को प्रमोट करते समय 10 प्रतिशत व 7 प्रतिशत अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे। इसके बाद ही मार्कशीट जारी होगी। साथ ही छात्रों की ओर से 60 प्रतिशत अंक की अनिवार्यता को भी सिरे से खारिज कर दिया गया है। छात्रों की मांग थी कि प्रमोट किए जाने के दौरान कम से कम 60 प्रतिशत अंक दिए जाए।

प्रमोट किए जाने का ये रहेगा मानक

- न्यूनतम दिया जाने वाला अंक उत्तीर्ण की श्रेणी में आएगा

- अधिकतम दिया जाने वाला अंक पूर्णाक से दो नंबर कम होगा

- सेमेस्टर के इंटरनल एसेसमेंट और फाइनल एग्जाम में अलग-अलग उत्तीर्ण अंक दिए जाएंगे

- इंटरनल एसेसमेंट के अंक डिपार्टमेंट और सेंटर परीक्षा नियंत्रक कार्यालय को उपलब्ध कराएगा

- सेमेस्टर के फाइनल एग्जाम में दिए जाने वाले अंक इंटरनल एसेसमेंट में दिए गए अंकों का डेढ़ गुना होगा

परीक्षा समिति की मीटिंग में फस्ट इयर के विद्यार्थियों को प्रमोट करने का निर्णय लिया गया है। साथ ही प्रमोट किए जाने के मानक भी निर्धारित किए गए हैं।

डॉ। जया कपूर

पीआरओ, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी