दोनो की मौत, बचाने में तीसरा भी झुलसा

मिट्टी तेल छिड़क आग लगाने के बाद कुएं में कूद गया आरोपी

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: भूत-प्रेत किस्से कहानियों में ही नहीं होते। ये आज भी फितूर और वहम के रूप में समाज में मौजूद हैं। शनिवार की सुबह सामने आयी एक सनसनीखेज घटना ने इसका पुख्ता सुबूत दिया है। भाई द्वारा भूत-प्रेत करा दिये जाने की आशंका मात्र पर चाचा ने अपने दो मासूम भतीजों को जिंदा आग में झोंक दिया। इससे दोनो की मौत हो गयी। उन्हें बचाने के चक्कर में तीसरा झुलस गया। इस घटना के बाद चाचा खुद कुएं में कूद गया। पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया है।

सोते वक्त अंजाम दी घटना

घटना होलागढ़ एरिया में शनिवार की भोर में तीन बजे हुई। चाटी गांव निवासी पृथ्वी पाल यादव खेती करते हैं। परिवार में पत्‍‌नी कुसुम देवी और तीन बच्चे शुभम, रिशू व नीतू हैं। शनिवार भोर में पृथ्वी पाल पत्‍‌नी कुसुम देवी के साथ गेहूं काटने के लिए खेत गये थे। तीनों बच्चे घर के बाहर सो रहे थे। रिशू व नीतू एक चारपाई पर थे और शुभम दूसरी चारपाई पर। आरोप है कि पृथ्वीपाल के भाई अमरनाथ यादव ने सो रही रिशू व नीतू पर मिट्टी का तेल छिड़क कर आग लगा दी। लपटों से घिर जाने पर वे चीखने लगे तो दूसरी चारपाई पर सोए शुभम ने उन्हें बचाने का प्रयास किया।

आग बुझने पर दो मर चुके थे

बच्चों की चीख सुनकर आसपास के लोग आ गए। जब तक आग बुझायी जाती तीनो बच्चे झुलस चुके थे। दो की हालत गंभीर थी और तीसरा बचाने में झुलसा था। गांव के लोगों ने घटना की जानकारी पृथ्वीपाल को दी तो पत्‍‌नी के साथ रोते बिलखते हुए वह घर पहुंचा और गांव वालों के साथ बच्चों को पास के सीएचसी में ले गया। वहां बच्चों की गंभीर हालत को देखते हुए डॉक्टर ने उन्हें एसआरएन हॉस्पिटल के लिए रेफर कर दिया। एसआरएन में इलाज के दौरान रिशू व नीतू की मौत हो गई। पुलिस ने बच्चों के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

भूत ने बिगाड़ा दिमागी संतुलन

बताया जाता है कि बच्चों को आग के हवाले करने के बाद चाचा अमरनाथ पास में स्थित कुएं में कूद गया था। कुएं में अच्छी मात्रा में पानी होने के चलते वह उसमें काफी पानी था। फिर भी वह डूबने की बजाय किनारे फंसा था। उसे पुलिस की मौजूदगी में बाहर निकाला गया। पुलिस के मुताबिक पूछताछ में उसने बताया है कि भाई ने उस पर जादू-टोना करवा दिया था। इससे उसका मानसिक संतुलन खराब हो गया है। इसी के चलते उसने इस घटना को अंजाम दिया।

आरोपी चाचा को पकड़ लिया गया है। उसकी मानसिक स्थिति सही नहीं है। परिवार वालों से बातचीत की जा रही है। तहरीर मिलने पर मुकदमा दर्ज कर चाचा के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सुनील कुमार सिंह,

एसपी गंगापार