08 सितम्बर तक भर सकते हैं फार्म, 19 नवम्बर को होगी परीक्षा

ALLAHABAD: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) नई दिल्ली ने कम्बाइंड डिफेंस सर्विसेस परीक्षा के लिये नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके लिये ऑनलाइन आवेदन मांगे गये हैं। अभ्यर्थी सीडीएस के लिये ऑनलाइन आवेदन 08 सितम्बर तक कर सकते हैं। अभ्यर्थियों से कहा गया है कि वे अपने आवेदन में ईमेल आईडी का जिक्र अनिवार्य रूप से करें।

ई प्रवेश पत्र होगा जारी

सीडीएस के लिये आवेदन महिला अभ्यर्थी भी कर सकेंगी। इस बार कम्बाइंड डिफेंस सर्विस का एग्जाम आगामी 19 नवम्बर को किया जायेगा। परीक्षा इलाहाबाद समेत देश के अलग अलग शहरों में बनाये जाने वाले परीक्षा केन्द्रों में होगी। आवेदन भारतीय सैनिक अकादमी, भारतीय नौ सेना अकादमी, वायु सेना अकादमी, अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी में प्रवेश के लिये मांगे गये हैं। इसमें अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार के आधार पर होगा। यूपीएससी ने कहा है कि वह ई प्रवेश पत्र जारी करेगा। किसी को भी ऑफलाइन प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जायेगा। परीक्षा में गलत उत्तरों के लिये माइनस मार्किंग भी होगी।

फौज में जाना है तो त्रिशूल में लें प्रशिक्षण

सेना में कॅरियर बनाना चाहते हैं तो सिटी में एक ऐसा संस्थान मौजूद है जो आपको इसके लिये बेहतर रूप से तैयार कर सकता है। त्रिशूल डिफेंस एकेडमी में सीडीएस की कक्षायें चल रही हैं। यहां विगत 14 वर्षो से शिक्षण कार्य में दक्ष विषय विशेषज्ञ नियमित टेस्ट सीरिज एवं शारीरिक प्रशिक्षण का आयोजन कर रहे हैं। संस्थान के निदेशक विंग कमांडर अनूप मेहरोत्रा ने बताया कि अब तक 2153 जवान व 758 फौजी अधिकारी यहां से चयनित हो चुके हैं। त्रिशूल की शाखायें अन्य शहरों में भी संचालित हैं।