बोर्ड ने जारी किया एजुकेशनल सेशन 2020-21 के लिए एकेडमिक कैलेंडर

नई एजुकेशन पॉलिसी यूपी बोर्ड कम से कम इस सेशन से तो एडाप्ट नहीं करने जा रहा है। इसका संकेत गुरुवार को मिल गया। बोर्ड ने सजुकेशनल सेशन 2020-21 के लिए एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। इसमें बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर परीक्षा मार्च 2021 से शुरू कराना मेंशन किया गया है। बोर्ड प्रशासन 18 अगस्त से ऑनलाइन शिक्षण भी शुरू करा रहा है, विभिन्न कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को इसके लिए दूरदर्शन का स्वयंप्रभा चैनल देखना होगा।

वेबसाइट पर जारी किया गया

प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश से संबद्ध 27 हजार से अधिक माध्यमिक कालेज हैं। यहां एकेडमिक सेशन की शुरुआत अप्रैल माह से ही शुरू हो चुकी है। कोविड-19 के चलते स्कूल बंद हैं और आनलाइन पढ़ाई ही चल रही है। बोर्ड प्रशासन ने गुरुवार को एकेडमिक कैलेंडर वेबसाइट पर जारी किया। इसमें 18 अगस्त से ऑनलाइन शिक्षण का शुभारंभ हो रहा है। दूरदर्शन के स्वयंप्रभा चैनल पर कक्षावार कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे उसकी विस्तृत समय सारिणी अलग से जारी की जाएगी। प्रधानाचार्यो को जिम्मा दिया गया है उनके शिक्षक व छात्र-छात्राएं इसे अनिवार्य रूप से देखें। वहीं जिला विद्यालय निरीक्षक व संयुक्त मंडलीय शिक्षा निदेशक (जेडी) इसका पर्यवेक्षण करेंगे।

--------------------

दीक्षा पोर्टल व ई-बुक्स पर किताबें

बोर्ड का कहना है कि शिक्षण कार्य के लिए अधिकृत पुस्तकों की किताबें सभी जिलों में उपलब्ध करा दी गई हैं। किताबें दीक्षा पोर्टल, ई-बुक्स पर भी हैं इसका लिंक यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। छात्र-छात्राएं किताबों को डाउनलोड कर सकते हैं। शिक्षण कार्य का मूल्यांकन शिक्षकों की ओर से बनाए गए वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से होगा।

--------------------

वेबिनार्स व ऑनलाइन ट्यूटोरियल का प्रयोग

जिला विद्यालय निरीक्षक एनआइसी के तकनीकी विशेषज्ञों व अन्य विशेषज्ञों के माध्यम से प्रधानाचार्यो को वेबिनार्स, ऑनलाइन ट्यूटोरियल या वाट्सएप के जरिए पढ़ाई के लिए प्रशिक्षित करेंगे। फिर प्रधानाचार्य शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे।

-----------------

31 जनवरी तक होगा पाठ्यक्रम पूरा

यूपी बोर्ड 18 अगस्त से ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करा रहा है। विभिन्न कक्षाओं की ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से मासिक परीक्षाएं हर माह के अंतिम सप्ताह में होंगी। शिक्षण कार्य हर हाल में 31 जनवरी 2021 में पूरा किया जाना है।

--------------------

30 प्रतिशत घटाया जा चुका कोर्स

बोर्ड ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए कक्षा 9 से 12 तक का कोर्स 30 प्रतिशत घटा चुका है। शेष कोर्स की पढ़ाई नियमित कराई जाएगी। इस समय हाईस्कूल व इंटर परीक्षा के फार्म भरवाए जा रहे और कक्षा 9 व 11 में पंजीकरण चल रहा है।

-----------------

फरवरी से परीक्षाओं का दौर शुरू

बोर्ड विभिन्न कक्षाओं की प्रयोगात्मक परीक्षाएं फरवरी 2021 के प्रथम या दूसरे सप्ताह से शुरू करेगा। प्री बोर्ड का आयोजन फरवरी के तीसरे व चौथे सप्ताह में कराया जाएगा। कक्षा 9 व 11 की गृह परीक्षाओं का आयोजन फरवरी के तीसरे व चौथे सप्ताह में कराया जाएगा। वहीं, बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर परीक्षा मार्च व अप्रैल माह में कराई जाएगी। आगामी शैक्षिक सत्र अप्रैल 2021 से शुरू होगा।

-----------------

प्रतियोगिताओं में शारीरिक दूरी जरूरी

बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि एकेडमिक कैलेंडर में कालेजों में होने वाली खेलकूद प्रतियोगिताओं को भी कराने का निर्देश दिया गया है, केवल उसमें शारीरिक दूरी का अनुपालन करना जरूरी होगा।