प्रदेश के 28 हजार स्कूलों को अपलोड करना था मूलभूत सुविधाओं का ब्यौरा

बोर्ड परीक्षा की तैयारियों की दिशा में एक कदम आगे बढ़ा यूपी बोर्ड

PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 की तैयारियों का पहला चरण पूरा होने जा रहा है। परीक्षा केंद्र निर्धारण के लिए 28 हजार से अधिक कालेजों को आधारभूत सुविधाओं की सूचनाएं वेबसाइट पर देना है। यह समय सीमा शनिवार रात्रि में पूरी हो जाएगी। इसके बाद जिलाधिकारी की ओर से गठित टीमें कालेजों का भौतिक सत्यापन करने में जुटेंगी।

केन्द्र निर्धारण पॉलिसी का है हिस्सा

शासन ने यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के लिए 25 नवंबर को केंद्र निर्धारण नीति जारी की थी। इसमें सभी कालेजों को आधारभूत सुविधाओं की सूचनाएं वेबसाइट पर पांच दिसंबर तक देने का निर्देश दिया गया था। बोर्ड के अनुसार करीब 22 कालेजों ने सूचनाएं अपलोड करा दी हैं। शनिवार को अंतिम दिन होने से शेष कालेज भी सूचनाएं दे सकते हैं। यही नहीं पांच दिसंबर तक 2020 में केंद्रों की सूचना देने वालों को अपनी सूचनाएं रिवाइज करने का भी अंतिम मौका है। यह निर्देश इसलिए दिया गया था कि क्योंकि इस बार कालेजों की जांच जिला विद्यालय निरीक्षक नहीं कर रहे हैं, बल्कि इसके लिए जिलाधिकारी हर जिले में टीम का गठन करेंगे।

20 तक चलेगी सत्यापन प्रक्रिया

बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि कालेजों का भौतिक सत्यापन करने की प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरू होकर 20 दिसंबर तक चलेगी। डीएम की टीम रिपोर्ट जिला विद्यालय निरीक्षक को सौंपेगी और डीआइओएस 26 दिसंबर तक उसे वेबसाइट पर फिर अपलोड करेंगे। यह पूरा होने के बाद जिलों में तय केंद्रों की सूची जनवरी माह में सार्वजनिक की जाएगी।