राजकीय कालेजों के लिए 737 कैंडीडेट्स हुए सेलेक्ट

उप्र लोकसेवा आयोग ने जारी किया एलटी ग्रेड हिंदी महिला शाखा का रिजल्ट

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 का बुधवार को हिंदी विषय की महिला वर्ग शाखा का परिणाम घोषित कर दिया। इसमें राजकीय माध्यमिक कालेजों के लिए 737 अभ्यर्थियों का सेलेक्शन हुआ है। बता दें कि इस विषय का अंतिम परीक्षा परिणाम पेपर लीक प्रकरण में फंसा था। पहले स्थान पर ऊषा देवी व दूसरे पर संजू मौर्य व तीसरे पर कंचन द्विवेदी रहीं।

आरोपित गवाहों का रिजल्ट नहीं

यूपीपीएससी ने 18 सितंबर को आयोग अध्यक्ष डॉ। प्रभात कुमार की अगुवाई में तय किया था कि पेपर लीक के अभियुक्त व गवाहों को छोड़कर सबका परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। हिंदी विषय के महिला शाखा में अनारक्षित श्रेणी के 369, पिछड़ा वर्ग के 198, अनुसूचित जाति के 155 व अनुसूचित जनजाति की 15 रिक्तियां थी। घोषित रिजल्ट में सभी 737 अभ्यर्थी औपबंधिक रूप से चयनित हैं।

अब 1854 पदों का रिजल्ट रह गया पेंडिंग

यूपीपीएससी ने राजकीय कालेजों में एलटी ग्रेड शिक्षक चयन के लिए लिखित परीक्षा 29 जुलाई 2018 को कराई थी। कुल 10768 पदों के लिए चार लाख से अधिक आवेदन हुए थे। 37 जिलों में 15 विषयों का इम्तिहान हुआ। सामाजिक विज्ञान में 1854 पद हैं। इसकी लिखित परीक्षा में करीब 80 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए थे। प्रतियोगी रिजल्ट का दो साल से इंतजार कर रहे थे। अब सामाजिक विज्ञान विषय का परिणाम आना शेष है।

रिजल्ट आयोग के सूचना बोर्ड व वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। अभ्यर्थियों से अपेक्षा है कि वे वांछित मूल अभिलेखों का सत्यापन कराएं। जो अभ्यर्थी सत्यापन में शामिल नहीं होंगे उनका परिणाम निरस्त होगा। परीक्षा परिणाम से संबंधित प्राप्तांक व श्रेणीवार व पदवार कटऑफ अंक आयोग की वेबसाइट पर जारी होंगे। इस संबंध में सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत प्रार्थना पत्र स्वीकार नहीं होंगे।

जगदीश

सचिव, यूपीपीएससी