- 13 जुलाई से शुरू होगे पीसीएस 2018 के इंटरव्यू

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपीपीएससी की ओर से सोमवार की देर शाम पीसीएस 2018 के मेंस में सफल अभ्यर्थियों के इंटरव्यू का शिड्यूल जारी कर दिया गया। शिड्यूल के अनुसार, पीसीएस 2018 इंटरव्यू की शुरुआत 13 जुलाई से होगी। इंटरव्यू की प्रक्रिया 7 अगस्त तक पूरी की जाएगी। पीसीएस 2018 मेंस में चयनित अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट http://uppsc.up.nic.in पर जाकर अपना इंटरव्यू का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। वेबसाइट पर अतिरिक्त पदों का विवरण, जाति प्रमाण पत्र, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रितों का प्रमाण पत्र, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, भूतपूर्व सैनिक आदि का प्रमाणपत्र पीडीएफ फाइल पर अपलोड है।

दो पालियों में होगा इंटरव्यू

पीसीएस 2018 का इंटरव्यू दो पालियों में होगा। पहली पाली में शामिल अभ्यर्थी सभी जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ सुबह नौ बजे और दूसरी पाली में शामिल अभ्यर्थी दोपहर 12 बजे तक आयोग के यमुना भवन में पहुंचना होगा। इंटरव्यू के दौरान अभ्यर्थियों के सभी शैक्षिक अर्हताओं से संबंधित अंक तालिकाओं, उपाधि एवं प्रमाण पत्रों की मूल प्रतियां रखना अनिवार्य होगा। इंटरव्यू के दौरान अभ्यर्थी सभी प्रमाण पत्रों के स्वप्रमाणित फोटो कापी का एक सेट और 5 फोटो सहित इंटरव्यू में शामिल होगे।

कब से कब तक होगा इंटरव्यू

पीसीएस-2018 का इंटरव्यू 13 से 31 जुलाई तक लगातार होगा। इसके बाद तीन दिनों यानी एक से तीन अगस्त तक कोई इंटरव्यू नहीं होगा। इसके बाद चार से सात अगस्त तक लगातार इंटरव्यू जारी रहेगा।

25 से पहले रिजल्ट जारी होने की उम्मीद

पीसीएस 2018 का अंतिम रिजल्ट 25 अगस्त से पहले जारी होने की संभावना है। इसके पीछे प्रमुख कारण 25 अगस्त से पीसीएस-2019 मुख्य परीक्षा का आरंभ होना है। आयोग पीसीएस-2019 मुख्य परीक्षा से पहले पीसीएस-2019 का अंतिम रिजल्ट जारी करके चयनितों को नियुक्ति देने की प्रक्रिया शुरू कर सकता है।

इन पदों का नहीं होगा इंटरव्यू

पीसीएस-2018 के तहत चार पदों के लिए इंटरव्यू नहीं लिया जाएगा। अधिशासी अधिकारी श्रेणी-1/ सहायक नगर आयुक्त के एक व लेखाधिकारी (नगर विकास विभाग) के तीन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इन चार पदों के लिए इंटरव्यू नहीं लिया जाएगा।