बेली, डफरिन हॉस्पिटल और सोरांव सीएचसी में केवल महिलाओं को लगेगा कोरोना टीका

1520 महिलाओं को वैक्सीनेट कराने का लक्ष्य

प्रयागराज- स्वास्थ्य विभाग की ओर से महिला दिवस पर महिलाओं को कोरोना वैक्सीनेशन गिफ्ट दिया जा रहा है। ये महिलाएं सोमवार को संबंधित केंद्रों पर जाकर कोरोना का टीका लगवा सकेंगी। शासन ने इन केंद्रों पर विशेष इंतजाम किए जाने के निर्देश दिए हैं, जहां पुरुषों का कोरोना टीकाकरण नहीं किया जाएगा। बाकी केंद्रों पर महिला और पुरुषों को एक साथ वैक्सीन लगाई जाएगी।

तीन केंद्रों को किया रिजर्व

सोमवार को महिला दिवस पर कोरोना वैक्सीनेशन के लिए तीन हॉस्पिटल्स को चिंहित किया गया है। इनमें बेली हॉस्पिटल, डफरिन हॉस्पिटल और सोरांव सीएचसी शामिल हैं। इन तीनों सेंटर्स पर क्रमश: 1520 महिलाओं को वैक्सीनेट कराने का लक्ष्य रखा गया है। सबसे अहम यह कि इन सेंटर्स पर वैक्सीनेशन के लिए महिला वैक्सीनेट, महिला कर्मचारी और महिला पुलिस को तैनात किया जाएगा। तीनों सेंटर का संचालन महिलाओं द्वारा ही किया जाना है।

किनको लगेगा टीका

यहां पर 45 साल से अधिक उम्र की गंभीर रोगों से ग्रसित महिलाओं के अलावा 60 साल से अधिक उम्र की महिलाओं का टीकाकरण किया जाना है। इन महिलाओं ने पहले से पोर्टल पर पंजीकरण कराया है तो उचित होगा लेकिन अगर मौके पर गई तो वहां पर भी इनका पंजीकरण कर लिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से महिलाओं के टीकाकरण में किसी प्रकार की लापरवाही नही बरतने के आदेश दिए गए हैं।

4 नए मरीज आए सामने

उधर, रविवार को कोरोना के चार नए मामले सामने आए हैं। वही पांच मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया। 2499 लोगों की सैंपलिंग की गई है। सीएमओ डॉ। प्रभाकर राय ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिसटेंसिंग का पालन करने के साथ मास्क का उपयोग करें।