- स्वास्थ्य विभाग ने चिंहित किए सेंटर्स, होगा सीधा प्रसारण

- वैक्सीन लेने देर शाम रवाना हुई टीम, देर रात आने की संभावना

प्रयागराज- 16 जनवरी को कोरोना वैक्सीन लांचिंग की तैयारियां अपने अंतिम चरण में पहुंच गई हैं। जिले में बीस सेंटर्स से कोरोना वैक्सीनेशन लांचिंग की ब्राडकास्टिंग की जाएगी। इसके लिए वहां वीडियो कैमरे लगाए जा रहे हैं। इन सेंटर्स का चुनाव भी कर लिया गया है। इनमें दस शहर के तो इतने ही सेंटर ग्रामीण एरिया के शामिल किए गए हैं। बता दें कि शनिवार को केवल बीस सेंटर्स पर ही कोरोना वैक्सीनेशन होना है। इसके बाद सोमवार से जिले के सभी 91 केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जाएगी।

पीएम लेंगे वैक्सीनेशन का नजारा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं कोरोना वैक्सीनेशन का नजारा लेंगे। इसको लेकर केंद्र सरकार की ओर से पहले ही डायरेक्शन जारी किया जा चुका है। पूरे यूपी में 852 सेंटर बनाए गए हैं जहां से सीधे लांचिंग की ब्राडकास्टिंग की जाएगी। जबकि यूपी के कुछ जिलों से वह लाभार्थियों और हेल्थ वर्कर्स से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संवाद भी करेंगे। प्रयागराज में ऐसे बीस सेंटर्स का चुनाव किया जा चुका है। इन सेंटर्स पर लांचिंग को लेकर स्वास्थ्य विभाग और प्रशासनिक अधिकारियों भी मानीटरिंग के लिए तैनात किया गया है।

शहर के दस सेंटर्स

- काल्विन हॉस्पिटल

- डफरिन हॉस्पिटल

- एमएलएन मेडिकल कॉलेज

- रेलवे हॉस्पिटल

- कमला नेहरू मेमोरियल हॉस्पिटल

- यूपीएचसी दारागंज

- वात्सल्य हास्पिटल

- एमडीआई हॉस्पिटल

- यशलोक हॉस्पिटल

- नारायण स्वरूप हॉस्पिटल

रूरल की दस चयनित सीएचसी

- चाका

- फूलपुर

- केाटवा एट बनी

- सैदाबाद

- होलागढ़

- मऊआइमा

- सोरांव

- मांडा

- धनुपुर

- जसरा

बॉक्स

कड़ी सुरक्षा में आएगी वैक्सीन

देर शाम सीएमओ आफिस से वैक्सीन लेने के लिए कड़ी सुरक्षा में टीम को रवाना किया गया। इस टीम में फार्मासिस्ट राम दयाल शामिल रहे। उनके वाहन के साथ पुलिस का स्कार्ट वाहन भी साथ गया जिसमें दो पुलिस के दो सशस्त्र जवान मौजूद थे। सीएमओ ने बताया कि वाराणसी के डिपो में वैक्सीन पहुंच चुकी है। उसे वाया रोड प्रयागराज लाने के लिए टीम को भेजा गया है। उम्मीद है देर रात प्रयागराज के बेली हॉस्पिटल स्थित स्टोर में वैक्सीन पहुंच जाएगी।

वर्जन

वैक्सीनेशन लांचिंग शनिवार को होना है जिसकी तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। पहले दिन बीस सेंटर्स पर वैक्सीन लगाई जाएगी। इसकी सीधी लांचिंग और ब्राडकास्टिंग किया जाना है।

डॉ। प्रभाकर राय, सीएमओ प्रयागराज