-डॉ। एएन बृजेश नायर ने दी यूनिवर्सिटी और वहां मिलने वाली फेसेलिटीज की जानकारी

ALLAHABAD: इंजीनियरिंग गेटवे सेमिनार में आए वीआईटी यूनिवर्सिटी वेल्लोर चेन्नई के प्रोफेसर डॉ। एएन बृजेश नायर ने आई नेक्स्ट से खास बातचीत में यूनिवर्सिटी के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कोर्सेस, प्रवेश परीक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर, स्कालरशिप आदि के बारे में जानकारी दी। पेश है उनसे बातचीत के अंश

अप्रैल में होगी प्रवेश परीक्षा

डॉ। एएन बृजेश नायर ने बताया कि यूनिवर्सिटी में बीटेक की 14 एवं एमटेक की 20 ब्रांचेस हैं। इसमें प्रवेश के लिए कम्प्यूटर बेस्ड एग्जाम होते हैं। दोनों ही परीक्षाओं के फार्म ऑनलाइन एवं ऑफलाइन होते हैं। बीटेक के आवेदन 27 नवम्बर से शुरू होंगे। एमटेक के आवेदन फरवरी में शुरू होते हैं। डॉ। नायर ने बताया कि बीटेक की प्रवेश परीक्षाएं छह से 17 अप्रैल के बीच होंगी। एमटेक की प्रवेश परीक्षा जून माह में होगी। उन्होंने बताया कि संस्थान सौ फीसदी प्लेसमेंट की गारंटी देता है। यूनिवर्सिटी एक हजार रैंक के अंदर आने वालों को फीस रिफंड करती है। सेकेंड, थर्ड एंड फोर्थ इयर में प्रत्येक ब्रांच में टॉप टेन में आने वाले स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप प्रदान करती है। फाइनल इयर के स्टूडेंट्स को प्रोजेक्ट पूरा करने के लिए फारेन भेजना यूनिवर्सिटी की यूएसपी है।

26,000 है छात्र संख्या

वीआईटी के वेल्लोर कैम्पस में करेंट में छात्र संख्या करीब 26,000 है। यह कैम्पस करीब सात हजार एकड़ में फैला हुआ है। यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट फ्रेंडली एनवायरमेंट है। यहां स्मार्ट क्लास रूम, एयरकंडीशन रूम, ई लर्निग फैसेलिटी, कम्प्यूटर लैब, हजारों की संख्या में ऑनलाइन जर्नल इत्यादि फैसेलिटी मौजूद है। पूरा कैम्पस वाई फाई तो है ही, साथ ही स्वीमिंग पूल, फूड कोर्ट, कैफेटेरिया, इंडोर प्ले ग्राउंड, म्यूजिक-डांस क्लब भी मौजूद है। स्टूडेंट अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट www.vit.ac.in को लॉगइन कर सकते हैं।