- चौथे चरण के चुनाव के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

- नौ लाख से अधिक करेंगे मतदान, संवेदनशील बूथों की कैमरों से होगी निगरानी

ALLAHABAD: बुधवार को चौथे चरण के मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना हो गई। कड़ाके की ठंड के बीच ब्लॉक मुख्यालयों से मतदान कर्मियों को पोलिंग बूथों के लिए रवाना किया गया। पोलिंग पार्टियों की रवानगी और बूथों पर ठहरने की व्यवस्था की जिम्मेदारी जोनल मजिस्ट्रेट्स को सौंपी गई। बूथों पर रात में ठहराव के लिए कंबल और आग आदि की व्यवस्था की गई है। उधर, जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार ने वोटिंग में अराजकता फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए हैं।

यहां होगा मतदान

ग्राम पंचायत चुनाव के चौथे चरण में बहादुरपुर, सैदाबाद, धनुपूर, हंडिया और प्रतापपुर ब्लॉक में मतदान होना है। सभी ब्लॉक में कुल 912194 वोटर अपने मत का प्रयोग करेंगे। जिसके लिए कुल 487 मतदान केंद्र और 1158 मतदान स्थल बनाए गए हैं। बता दें कि 465 ग्राम पंचायतों और 5939 सदस्य पदों के होने वाले चुनाव के लिए भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। पिछले तीन चरणों में मतपेटी लूटने की घटनाओं के बाद प्रशासन ने ऐसे लोगों को देखते ही गोली मारने के निर्देश दिए हैं।

पांच हजार से अधिक उम्मीदवार मैदान में

अंतिम चरण में ग्राम प्रधान के 4214 और पंचायत सदस्य के 1514 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसके अलावा प्रधान पद में धनुपुर का एक पद और पंचायत सदस्य में 3549 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पांच ब्लॉक के कुल 101 अति संवेदनशील प्लस बूथों पर सीसीटीवी व वेब कैमरे लगाए गए हैं। बहादुरपुर में सर्वाधिक 28 अति संवेदनशील प्लस बूथ चिंहित किए गए हैं।

बॉक्स

इसका ध्यान रखना भी जरूरी

जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि प्रत्येक पोलिंग बूथ पर दो बैलेट बॉक्स होंगे। जिसमें ग्राम पंचायत बॉक्स पर सफेद और पंचायत सदस्य बॉक्स पर हरा लेबल लगा होगा। इन्हीं पेटियों में बैलेट पेपर डाले जाने हैं। मतगणना 13 दिसंबर को होनी है। इसके लिए ब्लॉकवार केंद्र बनाए गए हैं। चतुर्थ चरण के ब्लॉकों की मतगणना में बहादुरपुर के लिए सरांय लाहुरपुर स्थित हनुमंत महाविद्यालय, सैदाबाद के लिए सरदार भगत सिंह इंटर कॉलेज सैदाबाद, धनूपुर के लिए महामाया राजकीय महाविद्यालय, हंडिया के लिए पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज न्यू बिल्डिंग एवं एनआईसी हंडिया और प्रतापपुर के लिए आरएन पब्लिक स्कूल सेमरी प्रतापपुर को मतगणना केंद्र बनाया गया है।