- नालियों की सफाई न होने से बनी हुई है जलभराव की स्थिति

ALLAHABAD: शहर के अहम और पुराने बैरहना मोहल्ले में साफ सफाई की व्यवस्था प्रॉपर न होने की वजह से स्थानीय पब्लिक को काफी समस्याओं को फेस करना पड़ रहा है। जीटी रोड के इर्द गिर्द रहने वाली स्थानीय पब्लिक को बारिश के दिनों में नर्क झेलना पड़ता है। गंदगी और जल निकासी की प्रापर व्यवस्था न होने के कारण नालियों का गंदा पानी सड़क पर आकर लोगों की राह रोक लेता है। आलम यह होता है कि गंदे पानी की बदबू से लोगों का जीना मुहाल हो जाता है। ऐसी स्थिति उत्पन्न होने के बाद भी न तो नगर निगम का ध्यान इस ओर जा रहा है और न ही रोज मोहल्ले में जाकर जाकर सफाई व्यवस्था पर नजर रखने वाले सफाई इंस्पेक्टर का।

घर के बाहर खड़ा होना दूभर

बैरहना के जीटी रोड के आस पास रहने वाली आम जनता गंदगी और जलभराव की स्थिति से उबर नहीं पा रही है। इस इलाके में गंदगी का अंबार इस कदर है कि लोग अपने घरों के बाहर भी नहीं खड़े हो सकते हैं। खस्ताहाल नालियां टूट चुकी हैं। यहां के रहने वाले पवन गुप्ता बताते हैं कि मेरे घर के बाहर नाली का पानी हमेशा भरा रहता है। इसका गंदा पानी बीमारी फैला रहा है। सफाई कर्मियों से कुछ कहो तो वह सुनते नहीं हैं, उल्टा सवाल जवाब करते हैं। लोग अपने घर के बाहर गाड़ी तक खड़ी नहीं कर सकते।

- एरिया में सफाई व्यवस्था न होना कोई नई बात नहीं है। अक्सर लोगों को सफाई व्यवस्था को लेकर कर शिकायत रहती है। बारिश के दिनों में स्थिति और भी विकट हो जाती है।

अल्ताफ आलम, प्लेयर

घर के बाहर बनी नालियों का पानी जाम हो गया है। क्योंकि इसके निकासी की प्रॉपर व्यवस्था न होने की वजह से बरसात के दिनों में घर से बाहर निकलने में और भी समस्या होती है।

पंकज त्रिपाठी, अधिवक्ता

एरिया में सफाई की बिल्कुल भी अच्छी व्यवस्था नहीं है। नगर निगम के सफाई कर्मी अपना काम सही से नहीं करते है। यही वजह है कि लोग गंदगी में रहने को मजबूर हैं। बारिश में स्थिति और भी विकट बन जाती है।

मनीष त्रिपाठी, स्कॉलर

नालियां खस्ताहाल हो चुकी हैं। सफाई कर्मियों द्वारा रोजना प्रॉपर तरीके से सफाई नही हो पाने के कारण दिक्कत हो रही है।

कृष्णा, स्टूडेंट

मैं एक बिजनेसमैन हूं रोजाना मेरी शाप पर लोग खरीदारी के लिए आते हैं। कई बार तो कस्टमर खुद भी गंदगी को लेकर शिकायत करते हैं। बारिश में पानी लगने के कारण कई बार ऐसा होता है कि कस्टमर वापस लौट तक जाते हैं।

दीपक, बिजनेसमैन

सफाई के नाम पर इलाके में कुछ भी नहीं हो रहा है। जिधर भी जाओ उधर ही समस्या देखने को मिलती है। सफाई कर्मियों से कुछ कहो तो अनाप शनाप बकते हैं।

राकेश जायसवाल, बिजनेसमैन

बारिश का मौसम शुरू हो चुका है। मगर खस्ताहाल नालियों से अभी तक गंदगी नहीं निकाली जा सकी है। इसके चलते हम सभी को काफी दिक्कत हो रही है।

सुमित मिश्रा, बिजनेसमैन

सफाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति हो रही है। कर्मचारी कब सुबह आते हैं और चले जाते हैं, ये कोई भी नहीं देख पाता है।

सुधांशु