- जार्जटाउन की प्रमुख सड़कों पर पानी रोक लेता है लोगों की राह

- ड्रेनेज सिस्टम ध्वस्त, सफाई न होने से लगा है गंदगी का अंबार

- बरसात में लोगों को घर से निकलने में लगता है डर

ALLAHABAD: कहने को यह सिटी का एक वीआईपी मोहल्ला है। मगर यहां जलभराव की समस्या पिछड़े मोहल्लों से कमतर नहीं है। विडंबना यह है कि इस एरिया में कई हाईकोर्ट जस्टिस, एडवोकेट्स और बिजनेसमैन सहित कई बड़ी हस्तियां रहती हैं। बावजूद इसके यहां के हालात इतने बदतर है। हम बात कर रहे हैं सिटी के पॉश एरिया में गिने जाने वाले जार्ज टाउन एरिया की। यहां हल्की सी बारिश भी जलभराव की स्थिति उत्पन्न कर देती है। लिडिल रोड, लाउदर रोड व सीवाई चिंतामणि मार्ग स्थित छोटे छोटे नाले और नालियां पूरी तरह से भरी हुई हैं।

लाखों खर्च फिर भी हालत खस्ता

जार्ज टाउन स्थित लिडिल रोड व सीवाई चिंतामणि रोड पर रहने वाले लोग आज भी जलभराव की समस्या से जूझ रहे हैं। नालियां खस्ताहाल हो चुकी हैं और इसका गंदा पानी लोगों को बीमार बना रहा है। वहीं छोटे छोटे नालों के पानी का प्रॉपर बहाव या फिर निकासी न होने के कारण महीनों से बदबू फैला रहा है। स्थानीय पब्लिक का कहना है कि सफाई व्यवस्था के नाम पर संबंधित विभाग द्वारा लाखों रुपए हर साल खर्च किए जाते हैं, लेकिन सफाईकर्मियों के जल्दी दर्शन नहीं होते।

वीआईपी भी कुछ नहीं करते

लिडिल रोड, ए एन झा मार्ग व सीवाई चिंतामणि मार्ग पर शहर के नामचीन लोगों के अलावा कई जस्टिस और अधिकारी निवास करते हैं। फिर भी ये अधिकारी समस्या के निदान के लिए इनीसिएटिव नहीं लेते। उल्टा ये कि कुछ लोगों ने अपने नाम व रुतबे का फायदा उठाकर समस्या को और अधिक बढ़ा दिया है। खास तौर पर नालों का ढलान जिस ओर होना चाहिए उस दिशा में न होकर उसे गलत दिशा में कर दिया गया है। इसकी वजह से नालों का पानी जमा रहता है। इसके चलते जलभराव की स्थिति उत्पन्न होती है।

वर्जन

मोहल्ले में बारिश के दिनों में घर से बाहर निकलना काफी मुश्किल काम होता है। हल्की बारिश में यहां पर जलभराव की विकट स्थिति बन जाती है। नालियों के गंदे पानी की प्रॉपर निकासी व्यवस्था न होने के कारण स्थानीय पब्लिक को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

अजय सोनकर

बारिश का मौसम आ चुका है। लेकिन अभी तक नाले और नालियों की सफाई एक बार भी नहीं हो पायी है। इसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कतें हो रही हैं।

प्रशांत श्रीवास्तव

इलाके में जलभराव की स्थिति काफी पुरानी है। अक्सर बारिश के दिनों में गंदा पानी लोगों के घरों में घुस आता है। नगर निगम को बारिश आने से पहले ही इस ओर ध्यान देने की जरूरत है।

विपिन मिश्रा

ये कोई नई बात नहीं है। मोहल्ले में सफाई व्यवस्था के नाम पर कुछ हो रहा है। नाले बंद पड़े हैं और नालियां पूरी तरह से जाम हो चुकी हैं। गंदा पानी रोड पर फैल रहा है।

दिनेश चन्द्र

सफाई कर्मी आते हैं और चले जाते हैं। नतीजा जगह जगह गंदगी का अंबार और इसके चलते जलभराव की समस्या बनी रहती है। बरसात में रोड पर चलना दूभर हो जाता है।

मुन्ना

बरसात शुरू होने से पहले हम लोगों ने कई बार निकासी को लेकर शिकायत की मगर आज तक इस पर कोई सुनवाई नहीं हुई। आलम यह है कि लोगों को अपने घरों से निकालने में सोचना पड़ता है।

ए पी सिंह

लिडिल रोड और ए एन झा रोड पर जलभराव की सबसे बड़ी समस्या होती है। इसके लिए कई बार नगर निगम के अधिकारियों को भी सूचित किया गया मगर आज तक इस पर कोई सुनवाई नहीं हुई।

राघवेन्द्र सिंह

लिडिल रोड पर जलभराव की सबसे विकट समस्या है। इस ओर कोई भी ध्यान नहीं दे रहा है। जब बारिश होती है तो लोग अपने घरों से बाहर तक नहीं निकल पाते हैं। घंटों पानी सूखने का वेट करना पड़ता है।

मोहन लाल

नगर निगम के अधिकारी अपनी डयूटी ईमानदारी से नहीं कर रहे हैं। यही वजह है कि वार्डो में रहने वाली पब्लिक विभिन्न समस्याओं को लेकर काफी परेशान है।

घनश्याम केसरवानी

एरिया में उत्पन्न जलभराव और गंदगी की समस्या को लेकर निगम निगम के अधिकारियों को कई बार लिखित सूचना दी जाती है। मगर विभाग में सफाई व्यवस्था के नाम पर भ्रष्टाचार फैला हुआ है।

निर्मला सिंह, सभासद