कुंभ मेला के दौरान श्रद्धालुओं की पानी के जहाज से संगम की सैर का सपना होगा पूरा

आईडब्ल्यूएआई ने यमुना नदी के किनारे के चार स्थानों पर प्लेटफार्म बनाने का काम शुरू किया

balaji.kesharwani@inext.co.in

ALLAHABAD: 2019 में लगने वाला कुंभ मेला वाकई में अनोखा होगा। यहां आने वाले श्रद्धालु व स्नानार्थी संगम की लहरों पर नाव से ही नहीं पानी के जहाज से भी सैर का आनंद ले सकेंगे। इसकी तैयारी इनलैंड वाटर वे अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी आईडब्ल्यूएआई ने तेज कर दी है। ये संगम किनारे चार स्थानों पर 4बार्ज लगाकर प्लेटफार्म बनाने जा रहा है। वहीं से पानी के जहाज पर सवार होकर तीर्थ यात्री संगम का दर्शन कर सकेंगे। बुधवार को आईडब्ल्यूएआई का सर्वे वेसल 'जाह्नवी' प्लेटफार्म बनाने के लिए दो बार्ज लेकर सरस्वती घाट पहुंचा।

बार्ज लगने के बाद आएगा जहाज

कुंभ के दौरान आईडब्ल्यूएआई के ओपेन क्रूज कस्तूरबा में श्रद्धालुओं को संगम की सैर कराने से पहले आईडब्ल्यूएआई संगम किनारे चार स्थानों पर बार्ज लगाने जा रहा है। बार्ज आईडब्ल्यूएआई का एक तरह से प्लेटफार्म है, जहां क्रूज को बांधा जाएगा और फिर लोगों को जहाज पर बैठाया जाएगा। कुछ दिनों पहले हल्दिया से रवाना हुआ आईडब्ल्यूआई का सर्वे वेसल जाह्नवी दो बार्ज लेकर बुधवार को संगम नगरी इलाहाबाद पहुंचा। वहीं आईडब्ल्यूआई का ही सर्वे वेसल लाला लाजपत राय दो और बार्ज लेकर इलाहाबाद आ रहा है, जो मंगलवार को वाराणसी पहुंचने के बाद बुधवार को दिन में वाराणसी से इलाहाबाद के लिए रवाना हुआ।

पानी के जहाज से घटेगा ट्रैफिक लोड

आईडब्ल्यूएआई के साथ ही कुंभ मेला तैयारी में जुटे एडमिनिस्ट्रेशन की प्लानिंग कुंभ में आने वाली भीड़ का ट्रैफिक लोड रोड के साथ ही जल मार्ग के थ्रू डिवाइड करने की है। इसीलिए गंगा-यमुना की धारा पर जहाज चलाने की तैयारी इनलैंड वाटर वे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने तेज कर दी है। चार स्थानों पर बनाए जा रहे प्लेटफार्म से श्रद्धालु जहाज पर सवार होकर संगम पहुंचेंगे और फिर वापस आ जाएंगे।

बार्ज के बाद आएगा कस्तूरबा जहाज

आईडब्ल्यूएआई के अधिकारियों का कहना है कि चार बार्ज जब इलाहाबाद आ जाएगा और उसे निर्धारित चार स्थानों पर लगा दिया जाएगा, तो उसके बाद कस्तूरबा जहाज आएगा। उसके जरिये तीर्थ यात्रियों को संगम की सैर कराई जाएगी। कस्तूरबा के साथ ही राजमहल क्रूज भी इलाहाबाद लाने की तैयारी है।

कोचीन से आ रहा है दो ड्रेजर

कुंभ के दौरान संगम की धारा में जहाज व क्रूज चलाने में कोई दिक्कत न आए, बालू की वजह से रास्ता प्रभावित न हो पाए, इसलिए कोचीन से दो ड्रेजर भी इलाहाबाद आ रहे हैं। जहां भी पानी कम होगा या बालू की वजह से जहाज का रास्ता ब्लॉक होगा, ड्रेजर की मदद से रास्ता बनाया जाएगा।

इन चार स्थानों पर लगेगा बार्ज

1. बोट क्लब

2. किला घाट

3. नैनी अरैल घाट

4. सुजावन देवता मंदिर घाट

04

स्थानों पर बार्ज लगाकर बनाए जाएंगे पानी के जहाज के लिए प्लेटफार्म

02

बार्ज लेकर एक जहाज 'जाह्नवी' इलाहाबाद पहुंच गया है

02

बार्ज लेकर जहाज 'लाला लाजपत राय' बुधवार को वाराणसी से आगे बढ़ा है

02

ड्रेजर कोचीन से आ रहे हैं जो जहाजों के रास्ते में आने वाली रूकावटों (बालू आदि) को दूर करेंगे

-कुंभ के दौरान संगम की लहरों पर जहाज व क्रूज चलाने और तीर्थयात्रियों को सैर कराने का प्लान बहुत पहले ही बन गया था। इस पर अब काम तेज हो गया है। दो बार्ज आ गया है, दो और आ रहा है। इसे जल्द ही निर्धारित चार स्थानों पर लगाने के बाद अन्य तैयारी भी तेज होगी।

अशोक कुमार

जीएचएस, आईडब्ल्यूएआई इलाहाबाद