अर्थ दिवस पर पर्यावरण संरक्षण का लिया गया संकल्प

ALLAHABAD: जिस तरह से प्राकृतिक संतुलन बिगड़ रहा है, भूमंडलीय तापमान में वृद्धि हो रही है, उससे 'अर्थ' का अ'नर्थ' हो सकता है। इसलिए अभी से जागना होगा। पर्यावरण, प्रकृति और अपनी धरती को बचाना होगा। अधिक से अधिक पौधे लगाने होंगे। साथ ही तालाबों व झीलों का भी संरक्षण करना होगा। व‌र्ल्ड अर्थ डे पर कुछ इसी तरह का संकल्प जगह-जगह पर आयोजित गोष्ठी व कार्यक्रमों में लोगों ने लिया।

तापमान में वृद्धि पर जताई चिंता

शिवगंगा विद्या मंदिर में दैनिक जागरण और स्कूल के संयुक्त तत्वावधान में पृथ्वी दिवस पर संगोष्ठी आयोजित की गई। उद्घाटन जस्टिस अरिवंद कुमार मिश्रा, आचार्य नरेंद्रदेव कृषि विश्वविद्यालय के वीसी हसीब अख्तर, दैनिक जागरण के डीजीएम मनीष चतुर्वेदी, ओबोलोंकोव ल्गोर, स्कूल के निदेशक एसएस ओझा ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। वक्ताओं ने भू मंडलीय तापमान में लगातार हो रही वृद्धि पर चिंता व्यक्त की। प्रो। हसीब अख्तर ने प्रौद्योगिकी के प्रयोग की उपयोगिता पर बल दिया। स्वदेशी जागरण मंच के विभाग संयोजक सुरेश नारायण शुक्ला व राजीव कुमार ने भी विचार रखे।

प्रत्येक व्यक्ति एक पौधा लगाए

चंद्रशेखर आजाद पार्क में जस्टिस दिलीप गुप्ता ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति एक पौधा अवश्य लगाए। पक्षियों के लिए छत या बालकनी पर दाना व पानी का इंतजाम करें। डीएम संजय कुमार ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति अपने पूर्वजों के नाम का एक पौधा जरूर लगाए। आधार शिला संस्थान के बच्चों ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। समाज सेवी दुकान जी को सम्मानित किया गया। ग्लोबल ग्रीन व वानिकी विभाग की ओर से दो दिवसीय डाल्फिन उत्सव का शुभारंभ कंपनी बाग में पेंटिंग प्रतियोगिता एवं पौधरोपण से हुआ। अध्यक्ष मनोज श्रीवास्तव, प्रभागीय निदेशक वन मनोज खरे, डीएसओ, हसन ए नकवी, प्रो। प्रशांत घोष, डा। एसपी वमा्र, सीमा यादव, अविनाश सिंह आदि शामिल रहे।

बाक्स

बच्चों ने ली पर्यावरण संरक्षण की शपथफोटो

वसुधा फाउण्डेशन की पर्यावरण जागरुकता मुहिम के अन्तर्गत विश्व पृथ्वी दिवस के मौके पर सेंट पीटर्स एकेडमी गोविन्दपुर में पर्यावरण जागरुकता प्रोग्राम प्रबन्धक अब्दुल रफीक की देखरेख में आयोजित किया गया। पर्यावरणीय खतरों से आगाह करते हुए महासचिव मैथिली सिंह ने बच्चों को पौधरोपण करते रहने पालीथिन के प्रयोग से बचने एवं ऊर्जा की बचत की शपथ दिलाई। वसुधा अध्यझ संगीता अग्रवाल, संयुक्त सचिव नीलिमा उपाध्याय, मैथिली सिंह कोषाध्यझ नीलम सचान, पीआरओ रिजू श्रीवास्तव स्वदेश अस्थाना ऊषा गुप्ता, शीबा उपस्थित रहीं। धन्यवाद ज्ञापन प्रधानाचार्य शुचि सक्सेना ने किया।