सोशल मीडिया पर शातिर कर रहे मैसेज वायरल

-सोशल मीडिया पर मैसेज वायरल कर बच्चों के मां-बाप की कोरोना से मौत होना बता रहा कारण

-कई लोग दिए नम्बर पर करते हैं कॉल तो नहीं होता है संपर्क, अजनवी नम्बर से फिर आती है कॉल

आई एक्सक्लूसिव

बरेली:

अगर आपके पास कभी बेटा या फिर बेटी गोद लेने के लिए मैसेज सोशल मीडिया पर या फिर अन्य माध्यम से कोई दे तो सावधान हो जाएं। क्योंकि यह मैसेज आपको बच्चा गोद दिलाने के नाम पर मुसीबत में डाल सकते हैं। बच्चा गोद दिलाने के नाम पर दिए मोबाइल नम्बर पर कॉल करने से ही ठग आपको अपने जाल में फंसाकर रुपए ऐंठ लेंगे और फिर आप पुलिस ऑफिस के चक्कर लगाने का मजबूर होंगे। इतना ही नहीं इस तरह के मैसेज वायरल करने वाले बच्चों के मां-बाप की कोरोना से मौत होने का कारण भी बता रहे हैं। जिस कारण लोग ठगों के जाल में जल्दी फंसकर अपने पैसे गवां देते हैं। हालांकि साइबर सेल ने इस मामले में लोगों को अलर्ट रहने की सलाह दी है। तो वहीं सीडब्ल्यूसी मजिस्ट्रेट ने भी लोगों से इस तरह से कोई बच्चा गोद न लेने की बात कही है।

ऐसे मैसेज हो रहा वायरल

सोशल मीडिया पर शातिरों ने थर्सडे को भी इसी तरह का एक मैसेज वायरल किया। मैसेज में लिखा था

'जिस किसी सज्जन को बेटी या बेटा गोद लेना हो तो संपर्क करें, 09711104773 पर। एक बच्ची की उम्र 3 दिन और दूसरी की छह महीने है। मैसेज में यह भी बताया कि इनके माता पिता की कोविड महामारी से मौत हो गई है। आपसे अनुरोध है कि यह कार्य इन बच्चों को जीवन दान दे सकता है। इस संदेश को फैलाने में मदद करें धन्यवाद। बस इस मैसेज को पढ़ने के बाद कोई उसकी सत्यता जानने के लिए नहीं बल्कि उसे नेक काम समझकर वायरल करने में जुट जाता है। लेकिन मैसेज वायरल करने वाला यह नहीं समझ पाता है कि वह भी अपराधी के काम में भागीदारी कर रहा है।

ऐसे बनाते हैं शिकार

सोशल मीडिया पर मैसेज को पढ़ते ही कई नि:संतान दंपत्ति या फिर बच्चों वाले दंपत्ति भी उस दिए नम्बर पर कांटेक्ट कर नेक काम करने के लिए तैयार हो जाते हैं। जैसे ही वह दिए नम्बर पर कॉल करके इनफॉर्मेशन मांगते हैं तो वह दिए नम्बर से कांटेक्ट नहीं हो पाता है और उसके कुछ देर बाद कॉल आपके पास नए नम्बर से आ जाएगी। नए नम्बर से कॉल आते ही शातिर आपसे पूछेगा कि आपको बच्चा चाहिए आप इस नेक काम को करना चाहेंगे तो पुण्य मिलेगा। जैसे ही आप नेक काम करने के लिए तैयार हो जाते हैं वैसे ही वह बच्चे की डिटेल्स और फोटो दिखाने के नाम पर एक लिंक भेजता है और जैसे ही लिंक पर आप क्लिक करेंगे वैसे ही आपके अकाउंट से रुपए निकल जाते हैं। इस तरह ठग आपको ठगी का शिकार बना लेते हैं।

नहीं ले सकते ऐसे बच्चा गोद

इस तरह से बच्चा गोद लेने के मैसेज वायरल होने के बारे में जब सीडब्ल्यूसी मजिस्ट्रेट डॉ। डीएन शर्मा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि अगर इस तरह का कोई बच्चा कहीं भी किसी के पास है तो उसके लिए 24 घंटे के अंदर पुलिस या 1098 पर सूचना देकर बच्चे को सीडब्ल्यूसी में पेश करना होता है। बगैर सूचना दिए अगर कोई बच्चा किसी को गोद देता है या फिर लेता है तो वह दोनो ही दंड के भागीदार होंगे। जेजेएक्ट का सेक्शन 80 के तहत यदि कोई व्यक्ति नियम का उल्लंघन कर बच्चा गोद लेता है या फिर देता है तो उसे तीन वर्ष की सजा, एक लाख रुपए जुर्माना या दोनों ही हो सकते हैं। इसीलिए अगर कोई बच्चा गोद ले रहा है या फिर दे रहा है तो उसके लिए नियम है उसके तहत ही कोई बच्चा गोद ले या फिर दे सकता है।