-सुबह से ही सजाए गए प्राइमरी स्कूल्स, कई स्कूलों में बच्चों का तिलक लगाकर किया वेलकम

-कोविड गाइड लाइन फॉलो करते हुए शेड्यूल कि हिसाब से बुलाए गए बच्चे

बरेली : एजुकेशनल इंस्टीट्यूट की ओपनिंग के थर्ड फेज में मंडे यानि एक मार्च को बेसिक के प्राइमरी स्कूल्स ओपन हो गए। ज्ञात हो कोरोना संक्रमण के दौरान बंद हुए यह स्कूल्स 11 माह बाद ओपन हुए हैं। स्कूल ओपन होने को लेकर टीचर्स ही नहीं बच्चों में भी गजब का उत्साह दिखाई दिया। इतना ही नहीं बच्चों के वेलकम के लिए जिले भर से सभी स्कूल्स को सजाया गया और जब बच्चे स्कूल पहुंचे तो उनका तिलक लगाकर वेलकम किया गया। स्कूल्स को कहीं गुब्बारों से तो कहीं फूलों से सजाया गया था।

शेड्यूल के हिसाब से पहुंचे बच्चे

मंडे को सीबीएससी, आईसीएसई के साथ बेसिक के प्राइमरी स्कूल्स भी ओपन हुए। लेकिन इस दौरान स्कूल्स में कोविड गाइड लाइन फॉलो कराने के लिए बच्चों को शेड्यूल के हिसाब से बुलाया गया। ताकि कोविड गाइड लाइन फॉलो होती रही।

तिलक लगाकर वेलकम

प्राथमिक स्कूल बिचपुरी में इंचार्ज टीचर सुधीर मिश्रा व सहायक टीचर सुरभि सक्सेना कल्पना, रंजीता, अकांक्षा, पूजा व उस्मान ने बच्चों के वेलकम किया। इसके लिए स्कूल को गुब्बारों से सजाया और बच्चे-बच्चे स्कूल पहुंचे तो तिलक लगाकर स्कूल में एंट्री कराई। स्कूल आने वाले बच्चे ही नहीं टीचर्स में भी गजब का उत्साह दिखाई दिया। इसी तरह पहाड़गंज के प्राथमिक विद्यालय के मेन गेट को गुब्बारों से सजाया गया और बच्चों का भी वेलकम किया।

20 परसेंट ही पहुंचे बच्चे

बेसिक प्राइमरी स्कूल्स में शेडयूल के अनुसार क्लास 1-5 तक 50 परसेंट बच्चों को स्कूल पहुंचना था। लेकिन 20 परसेंट बच्चे ही स्कूल पहुंचे थे। इससे स्कूल्स भी खाली खाली दिखाई दिए। वहीं टीचर्स का कहना था कि काफी समय बाद स्कूल ओपन हुआ है पहले दिन संख्या कम है अब संख्या में सुधार होगा।

प्राइवेट स्कूल्स में चल रहे एग्जाम

बात सीबीएसई स्कूल्स की करें तो ओपन हुए लेकिन अधिकांश स्कूल्स में ऑनलाइन एनुअल एग्जाम चल रहे हैं। जिस कारण बच्चे स्कूल नहीं पहुंचे। वहीं कुछ स्कूल्स ने ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही मोड में एग्जाम कराने के लिए पेरेंट्स को ऑप्शन दिया था। तो कुछ स्कूलों में जरूर पहुंचे लेकिन संख्या कम ही रहीं। वहीं निजी स्कूल्स प्रबंधन का कहना था कि वह अब नए सेशन यानि अप्रैल से ही पूरी तरह स्कूल ओपन करेंगे। क्योंकि अभी तो एग्जाम ही बचे हैं।

फीस को लेकर रही खंींचतान

मंडे को निजी और सरकारी सभी स्कूल ओपन हुए तो फीस जमा करने के लिए भी कहा गया। लेकिन पेरेंट्स ने नो वर्क नो फीस की बात भी कही। हालांकि स्कूल्स की तरफ से पूरी फीस जमा करने पर ही एनुअल एग्जाम में बैठाने की बात कही गई। इसको लेकर कई पेरेंट्स और स्कूल प्रबंधन में भी खींचतान रहीं।

स्कूल में चोरी का प्रयास

काफी समय बाद मंडे को उच्च प्राथमिक विद्यालय इज्जतनगर ओपन हुआ तो यहां पर टीचर्स को कमरे के लॉक ओपन मिले। कमरे में जाकर देखा तो सीलिंग फैन जमीन पर रखे हुए मिले और अन्य सामान भी बिखरा हुआ था। टीचर्स का कहना था कि किसी चोर ने चोरी का प्रयास किया था। मामले की सूचना थाना पुलिस को भी दी गई।

बेसिक प्राइमरी स्कूल्स का शेड्यूल

-मंडे व थसर्ड को क्लास 1 व 5 के 50 परसेंट बच्चे स्कूल आएंगे

-ट्यूजडे व फ्राइडे को क्लास 2-4 के 50 परसेंट बच्चे स्कूल बुलाए गए

-वेडनसडे व सैटरडे को क्लास 3 के बच्चों को स्कूल आने का शेडयूल जारी किया गया है