- 2 मई को सिटी में होंगी 350 शादियां

- अक्षय तृतीया को लेकर मार्केट भी पूरी तरह रेडी

- ज्वैलरी के अलावा ऑटो मोबाइल सेक्टर में बूम

BAREILLY: अक्षय तृतीया को लेकर जहां मार्केट पूरी तरह से रेडी है। वहीं सिटी के कई जोड़े भी इस खास दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आखिरकार इस शुभ मौके पर वे शादी के 'अक्षय बंधन' में जो बंध जाएंगे। पंडितों की मानें तो वैशाख मास में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को पड़ने वाले अक्षय तृतीया के दिन कोई भी शुभ कार्य किया जा सकता है, इसलिए इस दिन करीब फ्भ्0 जोड़े सात फेरे लेंगे। पंडितों ने ये भी बताया कि सभी बारह महीनों की शुक्ल पक्षीय तृतीया शुभ होती है, लेकिन वैशाख माह की तिथि 'स्वयंसिद्ध मुहूर्तो' में मानी गई है। इस दिन पौराणिक ग्रंथों में मांगलिक महत्व जैसे विवाह, गृह प्रवेश, वाहन, वस्त्र और आभूषणों की खरीदारी काफी शुभ मानी गई है। आभूषण की खरीददारी विशेष शुभ देने वाली होती है। शुभ मुहूर्त होने के चलते इस दिन गोल्ड की सबसे अधिक बिक्री होने के साथ ही कई शादियां होंगी। ख् मई को पड़ रहे अक्षय तृतीया पर करोड़ों रुपए का बिजनेस होने का अनुमान है।

दिन में भी शादियां

अक्षय तृतीया जैसे शुभ मौके पर अक्षय बंधन यानि शादी में बंधने के लिए सिटी के करीब फ्भ्0 कपल्स तैयार हैं। सभी ने इस ऑस्पीशियस डे को ही अपने लाइफ के सबसे स्पेशल मोमेंट के लिए चुना। पंडितों की मानें तो बहुत से लोग इस दिन रिश्ते भी पक्के कर रहे हैं। अक्षय तृतीया पर लग्न इतने ज्यादा हैं कि रात के अलावा दिन में भी शादियां होंगी। उनके मुताबिक पूरी सिटी में फ्भ्0 शादियां होने का अनुमान है। इस दिन मंदिरों में दिन में भी शादियां देखने को मिलेंगी।

ऑटो मोबाइल सेक्टर में बूम

वैसे तो धनतेरस के मौके पर ऑटोमोबाइल सेक्टर में सबसे ज्यादा बूम देखने को मिलता है लेकिन इस बार अक्षय तृतीया पर भी इस सेक्टर में काफी धूम मचने की उम्मीद है। बरेलियंस इस शुभ मौके पर अपने घर में बाइक और कार लाने की सोच रहे हैं। ऑटोमोबाइल सेक्टर से जुड़े लोगों ने बताया कि इस दिन 800 से अधिक कार और बाइक की बुकिंग व डिलीवरी होगी। इसमें करीब क्भ्0 कार डिलीवर होंगी और इससे कहीं ज्यादा कारों की बुकिंग होगी। वहीं करीब फ्00 बाइक की इस दिन डिलिवरी होनी है, साथ ही इससे ज्यादा ही बुकिंग की उम्मीद है। यही नहीं डिमांड अधिक होने से बाइक के कुछ मॉडल्स की शॉर्टेज भी हो गई है।

ज्वैलरी मार्केट बिखेरेगी चमक

इस दिन सबसे अधिक महत्व गोल्ड का ही होता है। पौराणिक ग्रंथों में यह माना गया कि अक्षय तृतीया पर पीली धातु खरीदने से घर में सुख-समृद्धि होती है। दुखों का नाश होकर जीवन में खुशियां आती हैं। इस लिहाज से ज्वैलरी मार्केट इस दिन सबसे अधिक गुलजार रहेगा। गोल्ड के अलावा, डायमंड और प्लेटिनम की ज्वैलरी की भी अच्छी-खासी डिमांड है। अपनी पसंदीदा ज्वैलरी खरीदने के लिए लोगों ने एडवांस बुकिंग भी करा रखी है।

कैसे करें पूजा

वैसे तो अक्षय तृतीया को पूरे दिन शुभ मुहूर्त है, लेकिन मॉर्निग 8.क्ब् से दोपहर क्ख्.ब्7 के बीच पूजा-अर्चना करना विशेष फलदायी है। व्याक्ति को स्नान करने के बाद नया वस्त्र धारण कर विधि विधान से लक्ष्मी नारायण की पूजा करनी चाहिए। पूजा की थाली भी विशेष तरह से तैयार करनी चाहिए। पूजा की थाली में चंदन, तुलसी, रोली, अक्षत, मीठा, फल, रक्षा और नया पीला व लाल वस्त्र रखकर लक्ष्मी नारायण की पूजा अर्चना से विशेष फल मिलता है। पूजा करने के बाद व्यक्ति को पंखा, चावल, नमक, घी, शक्कर, साग, इमली, फल व वस्त्र का दान करना चाहिए।

अक्षय तृतीया पर कोई भी शुभ कार्य किया जा सकता है। इस दिन लग्न देखने की कोई जरूरत नहीं होती है। विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना करने से घर में समृद्धि आती है।

-पंडित राजेंद्र तिवारी

मेरे यहां अक्षय तृतीया के दिन भ्0 गाडि़यों की डिलीवरी होनी है। जबकि ख्7 लोग इंक्वॉयरी करके गए हैं, जो अक्षय तृतीया के दिन बुकिंग कराएंगे। कई मॉडल ऐसे हैं जिनकी शॉर्टेज के चलते बुकिंग नहीं हो रही है।

-अजीत कुमार गुप्ता, मैनेजर, शोरूम

अक्षय तृतीया को लेकर कस्टमर्स का अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। परडे क्0 से क्भ् लोग इंक्वॉयरी करने के लिए आ रहे हैं। मेरे यहां इस दिन 8 कार की डिलीवरी होनी है।

-सारिक अहमद, मैनेजर, शोरूम

मैंने अक्षय तृतीया पर डिलीवरी पाने के लिए कार की बुकिंग करायी है। यह बात बहुत पहले से ही सोच रखी थी कि इसी ही दिन कार लेनी है, क्योंकि ये काफी शुभ दिन है।

-शुभान, कोहाड़ापीर