-बरेली कॉलेज में एंटी रै¨गग कमेटी के संयोजक डॉ। एचवी गौतम ने दिया जांच से बनाई दूरी

बरेली : बरेली कॉलेज में एलएलबी छात्र के साथ हुई रै¨गग की घटना की जांच कर रही एंटी रै¨गग कमेटी के संयोजक डॉ। एचवी गौतम ने वेडनसडे को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। अचानक हुए इस्तीफे की वजह भी अनोखी है। प्राचार्य को दिए पत्र में उन्होंने कहा '33 साल से कॉलेज में पढ़ा रहा हूं.सभी साथी प्रोफेसर हैं। बयान के लिए एक प्रोफेसर को दूसरा प्रोफेसर नहीं बुला सकता, नोटिस प्राचार्य की ओर से जानी चाहिए, लेकिन उन्होंने मना कर दिया। इसलिए मैं इस संयोजक पद से इस्तीफा दे रहा हूं.' रै¨गग जैसी घटना की जांच में इस्तीफे के बाद दर्शनशास्त्र विभाग के प्रभारी डॉ। आरके गुप्ता को संयोजक बनाकर जांच सौंपी गई है।

तीन दिसम्बर की घटना

घटना तीन दिसंबर की है। एलएलबी प्रथम वर्ष के छात्र वंश चतुर्वेदी के साथ छात्र नेता राशिद पर परिचय पूछने के बाद मारपीट के आरोप हैं। इस मामले में पुलिस ने मुकदमा भी दर्ज कर लिया था। कालेज की ओर से भी एंटी रै¨गग कमेटी को जांच सौंपी गई। लेकिन बुधवार को इस्तीफे की घटना के बाद अचानक नया मोड़ आ गया।

मैंने शिक्षकों व छात्रों के बयान के लिए प्रपत्र तैयार किए थे। जिसे प्राचार्य के हस्ताक्षर से भेजा जाना था। लेकिन उन्होंने हस्ताक्षर से इंकार कर दिया था। बरेली कॉलेज में सभी साथी प्रोफेसर हैं। किसी साथी प्रोफेसर को बयान के लिए बुलाने का अधिकार मेरे पास नहीं है। इसलिए इस्तीफा दे दिया है।

डॉ। एचवी गौतम, पूर्व संयोजक, एंटी रै¨गग कमेटी

जांच टीम के संयोजक डॉ। एचवी गौतम थे। उन्हें ही अपने स्तर से जांच पूरी करके रिपोर्ट देनी थी। लेकिन प्रपत्र पर मेरे साइन मांग रहे थे, यह नियमानुसार गलत है। मैंने मना किया तो उन्होंने इस्तीफा दे दिया। अब डॉ। आरके गुप्ता को संयोजक बनाकर जांच के लिए कहा है।

डॉ। अनुराग मोहन, प्राचार्य, बरेली कॉलेज