- एक्साइज ड्यूटी कम होने से गाडि़यों के प्राइस हुए कम

- कस्टमर्स के रिस्पांस से शोरूम ओनर्स के चेहरे खिले

BAREILLY: अंतरिम बजट में एक्साइज ड्यूटी में कटौती की घोषणा के बाद ऑटो मोबाइल सेक्टर में रौनक आ गई है। टू एंड फोर व्हीलर्स कंपनियों ने व्हीकल्स के प्राइस में खासा कमी की है। वहीं दूसरी ओर ऑफर्स की बौछार ने भी कस्टमर्स को शोरूम में आने के लिए मजबूर कर दिया है। अपनी पसंदीदा कार व बाइक खरीदने की सोच रहे बरेलियंस भी इस मौके को भुनाने में लगे गए हैं। एक्साइज ड्यूटी में छूट के बाद वाहनों की बिक्री में कई परसेंट की ग्रोथ हुई है। इस बात का अंदाजा शोरूम में कस्टमर्स की उमड़ रही भीड़ और आरटीओ में रजिस्टर हो रहे वाहनों के आंकड़ों से लगाया जा सकता है।

20% business increase

एक्साइज ड्यूटी पर टैक्स कटौती का असर यह है कि एक वीक के अंदर ही बरेली ऑटो मोबाइल सेक्टर के बिजनेस में 20 परसेंट का इजाफा हुआ है। छोटी कार और बाइक पर एक्साइज ड्यूटी 12 फीसदी से घटाकर 8 फीसदी, एसयूवी पर 30 फीसदी से कम कर 24 फीसदी, मिड-साइज कारों पर 24 फीसदी से 20 फीसदी और बड़ी कारों पर 27 फीसदी से 24 फीसदी की गई है। इसका इफेक्ट यह है कि बाइक के प्राइस में 1,000 से 2,000 रुपए तक की गिरावट आई है। जबकि फोर व्हीलर के प्राइस 10,000 से 30,000 रुपए तक कम हुए हैं। प्राइस कम होने के बाद से एक वीक में ही करीब एक हजार वाहनों की बिक्री हो चुकी है। जबकि, 2,000 से अधिक वाहनों की डिलीवरी होनी हैं।

पहले 26 परसेंट की ग्रोथ

2008-2009 में गवर्नमेंट ने ऑटो इंडस्ट्री के लिए इसी तरह से एक्साइज ड्यूटी कम की थी। उस टाइम ग्लोबल फाइनेंशियल क्राइसिस के बावजूद ऑटो मोबाइल सेक्टर में अच्छा-खास बिजनेस हुआ था। शुरुआती दौर में बिजनेस में नरमी रहने के बाद भी फाइनेंशियल ईयर खत्म होते-होते 26 परसेंट से अधिक बिजनेस में इजाफा हुआ था। ऑटो मोबाइल सेक्टर से जुड़े लोग इस बार भी अच्छा बिजनेस होने का अनुमान लगा रहे हैं।

Offers ने बढ़ाई और डिमांड

एक तरफ गाडि़यों के प्राइस कम होने से जहां कस्टमर्स खुश हैं वहीं दूसरी तरफ शोरूम की तरफ से दिए जा रहे ऑफर्स ने कस्टमर्स की खुशी को दोगुना कर दिया है। प्रजेंट टाइम में कार व बाइक के डिफरेंट मॉडल पर एक्सचेंज ऑफर और स्क्रैच कार्ड दिए जा रहे हैं। फोर व्हीलर शोरूम के सेल्स मैनेजर धमेंद्र का कहना है कि स्क्रैच कार्ड के जरिए मिनिमम 2,500 रुपए का गिफ्ट और मैक्सिमम एक करोड़ रुपए का गोल्ड मिल सकता है। 2,500 का गिफ्ट तो हर मॉडल पर दिया जा रहा है।

Telephonic enquiry भी

एक्साइज ड्यूटी में कटौती से पहले एक फोर व्हीलर शोरूम पर बमुश्किल 5 से 10 लोग डेली इंक्वॉयरी करते थे, लेकिन अब 25 से 30 लोग रोज इंक्वॉयरी कर रहे हैं। शोरूम ओनर्स की मानें तो टेलीफोन के जरिए भी लोग व्हीकल्स के प्राइस और ऑफर्स के बारे में पता कर रहे हैं। पहले के मुकाबले गाडि़यों की बुकिंग भी अधिक हो रही है। एक ही वीक में कार व बाइक के कई मॉडल वेटिंग में बुक हो गए हैं।

Registeration का बढ़ा आंकड़ा

आरटीओ ऑफिस में वाहनों के रजिस्ट्रेशन को लेकर भी होड़ है। पिछले एक वीक में 9म्म् वाहन रजिस्टर्ड हो चुके हैं। इनमें भ्म् बाइक, मोपेड भ्, स्कूटर क्0क्, वैन क्ख्, कार 8भ्, जीप भ् शामिल हैं। ऑफिसर्स की मानें तो नॉर्मल दिनों में जहां परडे क्00-क्ख्0 वाहनों के रजिस्ट्रेशन डेली होते थे, वहीं एक्साइज ड्यूटी कम होने के बाद यह आंकड़ा क्म्0 के पास पहुंच गया है।

प्राइस में आई कमी के बाद बाइक की सेल बढ़ी है। कस्टमर्स को ऑफर्स भी दिए जा रहे हैं।

उषा, जीएम, शोरूम

मीडियम प्राइस वाली कार की डिमांड बढ़ी है। कार के प्राइस कम होने से कस्टमर का रिस्पांस पहले से अधिक मिल रहा है।

शारिक अहमद, टीम लीडर, शोरूम

जिस कार का प्राइस म् लाख रुपए था अब वह घटकर पौने म् लाख रुपए हो गई है। पहले के मुकाबले कार की बुकिंग अधिक हो रही है।

गीता वर्मा, मैनेजर, शोरूम

मैंने कार की बुकिंग कराई है। बहुत दिनों से कार लेने की सोच रहा था। कार के प्राइस में आई कमी से पैसे की बचत हो गई।

नवेद फिरोज, कस्टमर

प्राइस कम होना कस्टमर्स के लिए काफी बेनिफिशियल होता है। अब अपनी मनपसंद गाड़ी के लिए कम पैसे देने होंगे।

फैजान, कस्टमर