-कोरोना वायरस से बचने के लिए 6 महीने तक जीवनशैली में करना होगा बदलाव

-पुलिस लोगों को कोरोना से अवेयर करने के लिए शहर में लगाएगी बैनर

बरेली-देश में कोरोना की एंट्री हुए करीब 5 महीने हो चुके हैं। कोरोना ने देश में रफ्तार करीब 2 महीने पहले पकड़ी थी, जिसके बाद से लॉकडाउन लागू हुआ था। अब लॉकडाउन 4 समाप्त होने वाला है लेकिन इतने दिनों में लोगों की लाइफ स्टाइल में काफी बदलाव आ चुका है। अभी कोरोना कितने दिन रहेगा, इसका कोई अनुमान नहीं है। यही वजह है कि लोगों को अगले 6 महीने तक बदली लाइफ स्टाइल में ही जीना होगा। बेल्ट, अंगूठी, घड़ी पहनना भी लाइफ स्टाइल का हिस्सा हैं। यही वजह है कि लोगों को इनसे दूर रहने की अपील की जा रही है। पुलिस भी लोगों को अवेयर करने प्रयास कर रही है और जल्द ही शहर में प्रमुख चौराहों पर बैनर लगाएगी।

बरतनी होंगी सावधानियां

शासन की ओर से अवेयरनेस को लेकर आदेश जारी किया गया है कि भले ही लॉकडाउन समाप्त हो जाए लेकिन इसके वाबजूद कुछ सावधानियां बरतनी ही होंगी। जिसके तहत लोगों को मास्क तो पहनना ही होगा। इसके अलावा हैंड वॉश या हैंड सैनेटाइज करना ही होगा। इसके अलावा सोशल डिस्टेसिंग भी जरूरी है। इन तीन बातों को लेकर शुरुआत से पीएम, सीएम लोगों से अपील कर रहे हैं। इन तीन बातों के अलावा भी कई चीजें अहम हैं, जिनसे दूरी बनाकर कोरोना वायरस से बचा जा सकता है।

दाढ़ी बढ़ाने से भी खतरा

कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन हुआ तो सैलून भी बंद कर दिए गए, जिसकी वजह से कई लोगों ने दाढ़ी बढ़ा ली लेकिन इसकी वजह से भी कोरोना का खतरा है। क्योंकि बड़ी दाढ़ी से मास्क सही से नहीं लग पाता है। ऐसे में लोग दाढ़ी न बढ़ाएं। सैलून तो रोस्टर के तहत ओपन हो गए हैं लेकिन लोग हो सके तो स्वंय ही सेव करें। इसके अलावा कटिंग कराने के लिए नाई को ही घर बुला लें। नाई मास्क जरूर पहने और उसके हाथ साफ करा लें। कंघी, कैंची, रूमाल भी खुद के रखें तो ज्यादा बेहतर है, नहीं तो कंघी व कैंची को सैनेटाइज कर लें।

मोबाइल का करें इस्तेमाल

लोग समय देखने के लिए घड़ी का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कोरोना से बचने के लिए कलाई घड़ी के इस्तेमाल से बचें, क्योंकि मोबाइल से समय पता ही चल जाता है। इसके अलावा बेल्ट और अंगूठी भी पहनने से बचें। हाथ रूमाल के इस्तेमाल से बचें। सैनेटाइजर व टिशू पेपर को साथ में रखे। घर में प्रवेश करने से पहले जूतों को बाहर उतार दें। बाहर से ही हाथ-पैर धोकर घर में घुसें। किसी संदिग्ध के संपर्क में आने पर पूरा स्नान करें और भाप लें और काढ़ा भी पिएं। अगले 6 से 12 महीने तक यह सावधानियां बरतें।

Posted By: Inextlive