-मीरगंज के निवासियों ने पहले भी तेंदुआ को पकड़ने के लिए वन विभाग से की थी मांग

-वन विभाग की लापरवाही के चलते तेंदुआ की चपेट में आ गए ग्रामीण

बरेली :

मीरगंज के हेमराजपुर में संडे को बाघिन ने खेत पर काम कर रहे दो युवकों पर हमला कर घायल कर दिया। शोर सुनकर आसपास के खेतों पर काम करने वालों ने भी मदद की तो किसी तरह दोनों ने अपनी जान बचाई। जबकि लोगों का कहना है कि वह काफी समय से बाघिन को पकड़ने के लिए वन विभाग से कह रहे हैं लेकिन वन विभाग कोई एक्शन लेने को तैयार नहीं है। ज्ञात हो यही बाघिन रबर फैक्ट्री से करीब 15 किलोमीटर दूर हेमराजपुर में दोपहर को पहुंची थी। सूचना पर डीएफओ के नेतृत्व में कई टीमें गांव में पहुंच गई। बाघिन के फुट मार्क मिले हैं। कांबिंग की जा रही है।

सीएचसी से बरेली रेफर

रविवार की दोपहर मीरगंज थाना क्षेत्र के गांव हेमराजपुर के किसान चंद्रपाल और धर्मपाल अपने खेत में काम कर रहे थे। तभी अचानक बाघिन ने उन पर हमला कर दिया। खेत में अन्य लोग भी काम कर रहे थे। चीख पुकार मच गई। लोगों ने हिम्मत से काम लिया जिससे बाघिन डर डर कर भाग गई। कुछ ही देर में आसपास के गांव से बड़ी संख्या में लोग पहुंच गए। पुलिस और वन विभाग को सूचना दी गई। घायलों को तुरंत ही अस्पताल भेजा गया। वहां से बरेली रेफर कर दिया गया।

सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम

सूचना पर मुख्य वन संरक्षक के निर्देश पर डीएफओ भारत लाल, मीरगंज तहसील के रेंजर संतोष शर्मा, बरेली सदर से वैभव चौधरी समेत तमाम वन विभाग की टीमें गांव पहुंच गईं। जिस जगह पर किसानों पर हमला हुआ था। वहां का मौका मुआयना किया तो बाघिन के पदचिन्ह मिले। जिन प्रत्यक्षदर्शियों ने हमला होते देखा, उनको बाघिन की तस्वीरें दिखाई गईं। इससे स्पष्ट हो गया रबर फैक्ट्री में रहने वाली बाघिन ने ही किसानों पर हमला किया है। पूरे क्षेत्र में पुलिस और प्रधानों के माध्यम से सूचना भेज दी गई। कोई भी व्यक्ति अकेले खेत की ओर नहीं जाएगा। बाघिन अब फैक्ट्री के जंगल से बाहर निकल गई है। टाइगर रिजर्व पीलीभीत से भी विशेषज्ञों को बुलाया गया है। डीएफओ भारत लाल और मीरगंज तहसील क्षेत्र के रेंजर संतोष शर्मा का कहना है, हेमराजपुर गांव में बाघिन ने दो किसानों पर हमला किया है। किसानों को अस्पताल भेज दिया गया। क्षेत्र में कांबिंग कराई जा रही है। बाघिन के पदचिह्न से मिले हैं। बाघिन के होने का सही स्थान मिलने पर रेस्क्यू शुरू किया जाएगा।

-मीरगंज में रामगंगा की खादर एरिया में तेंदुआ ने दो किसानों पर हमला कर घायल कर दिया है। दोनों किसानों को सीएचसी पर पुलिस ने एडमिट कराया है। पुलिस कांबिंग कर रही है और वन विभाग की टीम को भी सूचना दी गई है।

राजकुमार अग्रवाल, एसपीआरए