-इज्जत नगर में 4 करोड़ की कीमत की ड्रग्स के साथ 2 तस्कर गिरफ्तार

-फरीदपुर में अवैध शस्त्र की फैक्ट्री पकड़ी, 5 गिरफ्तार, बड़ी संख्या में हथियार बरामद

बरेली : बरेली लगातार ड्रग्स और हथियारों की तस्करी का बड़ा अड्डा बनती जा रही है। देश की राजधानी दिल्ली, प्रदेश की राजधानी लखनऊ का सेंट्रल पॉइंट होने और उत्तराखंड बॉर्डर होने के चलते लगातार तस्करी के मामले सामने आ रहे है। बरेली पुलिस के द्वारा 24 घंटे में बड़ी मात्रा में पकड़े गए अवैध हथियार और करीब चार करोड़ की कीमत की ड्रग्स पकड़ा जाना इसकी गवाही दे रहे हैं। इज्जत नगर पुलिस ने 2 ड्रग तस्करों को 4 किलो स्मैक के साथ गिरफ्तार किया है और फरीदपुर पुलिस ने 3 हथियार तस्करों को पकड़ा है। पुलिस दोनों मामलों में पूरे गैंग की तलाश कर रही है। पुलिस के आंकड़ों पर गौर करें तो इस वर्ष बरेली पुलिस ने ड्रग तस्करी के तहत 1 जनवरी से 15 अगस्त तक 245 मामलो में और शस्त्र अधिनियम के तहत 875 मामलो में एक्शन लिया है।

कार से कर रहे थे सप्लाई

एसएसपी शैलेश कुमार पाण्डेय ने पुलिस लाइन में प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि इज्जत नगर थाना पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि बड़ी मात्रा में ड्रग की सप्लाई होने वाली हैए जिसके आधार पर पुलिस रहपुरा मोड पर ट्यूजडे रात दबिश दी तो लग्जरी कार में गुलाम नबी निवासी गुल्डिया मीरगंज और आसिफ उर्फ असलम निवासी शिकारपुर चौधरी इज्जत नगर को पकड़ लिया गया। जब कार की तालशी ली तो कार से 4 किलो स्मैक मिली, जिसे थैले में छिपाया गया था, ड्रग की अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कीमत 4 करोड़ रुपए बताई गई है।

फरीदपुर का है मेन तस्कर

पुलिस पूछताछ में तस्करों ने बताया कि उन्हें यह ड्रग फरीदपुर के रहने वाले एक तस्कर ने दी थी। उन्हें ड्रग्स की सप्लाई दिल्ली व एनसीआर में करनी थी। उन्हें इसके लिए 10-10 लाख रुपए दिए जाते। उनके पास से मिली कार दिल्ली की है जो नवी के परिचित की है। पुलिस फरीदपुर के तस्कर व अन्य साथियों की तलाश में जुट गई है। कुछ दिनों पहले भी एसटीएफ ने बड़ी मात्रा में ड्रग्स बरामद की थी। इसकी भी सप्लाई नेपाल से दिल्ली, एनसीआर और पंजाब में की जानी थी। ड्रग तस्करी में फरीदपुर का पुराना कनेक्शन है। यहां कई बार तस्करी पकड़ी जा चुकी है। एक तस्कर की तो पुलिस संपत्ति भी क्षतिग्रस्त करने गई थी लेकिन खाली हाथ लौटना पड़ा था।

घर के अंदर चल रही थी फैक्ट्री

वहीं फरीदपुर पुलिस ने रमपुरिया गांव में अवैध शस्त्र की फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। पुलिस के मुताबिक चेकिंग के दौरान रंपुरिया गांव से सर्वेश को मौके से पकड़ा गया, लेकिन उसका साथी वेदपाल फरार हो गया। मौके से 5 तमंचे, कई अधबने तमंचे और शस्त्र बनाने का सामान बरामद हुआ। यह फैक्ट्री घर के अंदर चल रही थी। उनसे पूछताछ के बाद रंपुरिया फरीदपुर निवासी विचित्र पाल और दीपपुर निवासी दिनेश को गिरफ्तार किया गया। उनके पास से दो तमंचे और चार कारतूस बरामद हुए। पुलिस पूछताछ में आया कि अवैध तमंचे ऑन डिमांड भी सप्लाई किए जाते थे। वेदपाल की गिरफ्तारी से पूरे नेटवर्क का पता चल सकता है।

पहले भी पकड़े जा चुके अवैध शस्त्र

बरेली में अवैध शस्त्र पहली बार नहीं पकड़े गए हैं। इससे पहले भी कई बार अवैध फैक्ट्री पकड़ी गई हैं। यही नहीं आए दिन अवैध तमंचा से मर्डर और फायरिंग की वारदातें भी होती रहती हैं। पुलिस रोजाना कई लोगों को तमचों के साथ गिरफ्तार कर जेल भेजती है। इससे साफ है पुलिस पूरे नेटवर्क को ध्वस्त नहीं कर पाती है। एसटीएफ ने कई साल पहले अलीगढ़ से बरेली में अवैध हथियार की सप्लाई भी पकड़ी थी।

इस वर्ष लिए गए एक्शन

.70 परसेंट अधिक इस वर्ष एनडीपीएस एक्ट में करवाई की गई

। 25 परसेंट अधिक इस वर्ष शस्त्र अधिनयम के तहत कार्रवाई की गई

वर्ष 2020 में एक्शन

शस्त्र अधिनयम एनडीपीएस एक्ट

बरेली जिला 875 245

बरेली रेंज 2753 458

बरेली जोन 4890 991

नोट - सभी आंकड़े 1 जनवरी 2020 से 15 अगस्त 2020 तक