-आरएफसी ने ठेकेदारों को दिए वर्क आर्डर, कोटेदारों ने जताई खुशी

बरेली : प्रदेश की महत्वाकांक्षी योजना ¨सगिल स्टेज डोर स्टेप योजना को बरेली मंडल में गुरुवार से लागू कर दिया गया। इसके लिए संभागीय खाद्य नियंत्रक ने गुरुवार को बरेली नगर के चार ठेकेदारों को वर्क आर्डर भी जारी कर दिए। जल्द ही एसएफसी (राज्य भंडारण निगम) से कार्य हस्तांतरित होते ही इसके तहत कार्य भी जारी कर दिया है। इससे पहले राशन कोटेदारों ने लागू व्यवस्था से खुशी जाहिर करते हुए आरएफसी, आरएमओ, डीएसओ को सम्मानित किया।

गोदाम से सीधे कोटे पर पहुंचेगा राशन

जिले के सभी ब्लॉक में अब राशन की ¨सगल स्टेज वन डोर स्टेप डिलीवरी की व्यवस्था शुरू होने जा रही है। जिले में वितरित होने वाला राशन अब वन स्टेज डोर डिलीवरी के तहत गोदामों के बजाए सीधे राशन डीलरों को पहुंचाया जाएगा। इससे विभाग का गोदामों के किराए, ढुलाई व रख-रखाव का खर्च बचेगा। आरएफसी जो¨गदर सिंह ने बताया कि खाद्यान्न की ढुलाई करने वाले सभी वाहनों में ग्लोबल पोजिश¨नग सिस्टम (जीपीएस) लगा होगा। जिसकी निगरानी के लिए एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। सरकारी खाद्यान्न के कालाबाजारी पर अंकुश लगाने की कवायद के तहत जनपद में अब राशन डीलर के यहां सीधे खाद्यान्न पहुंचना शुरू हो जाएगा। इसमें जीपीएस से लैस वाहन गोदाम से सीधे राशन डीलर की दुकान पर खाद्यान्न भेजा जाएगा। जिससे रास्ते में होने वाली गड़बडि़यों पर अंकुश लगाने में सहायता मिलेगी। इस व्यवस्था पर निगरानी के लिए जिला खाद्य विपणन अधिकारी के कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा।

रास्ता बदलते ही कंट्रोल रूम अलर्ट

आरएफसी ने बताया कि सरकारी खाद्यान्न का परिवहन करने वाले वाहनों को जीपीएस से लैस किया जा रहा है। राशन डीलरों के यहां खाद्यान्न पहुंचाने के लिए सभी वाहनों का रूट तय किया गया है। वाहन के तयशुदा रूट बदलते ही जिला खाद्य विपणन अधिकारी कार्यालय में बने कंट्रोल रूम में अलर्ट पहुंच जाएगा। इसके लिए कंट्रोल रूम में एलईडी स्क्रीन लगाई जा रही है। जिससे वाहन की लोकेशन पर नजर रहेगी।

ब्लाक गोदाम की प्रणाली समाप्त

आरएफसी जो¨गदर सिंह ने बताया कि ¨सगिल स्टेज व्यवस्था लागू होने से मंडल में ब्लाक गोदाम की प्रणाली समाप्त हो गई है। इससे गोदामों का जहां लगने वाले किराए की बचत होगी। वहीं एफसीआइ गोदाम से सीधे कोटेदारों तक राशन पहुंचेगा। इस व्यवस्था के लागू होने से ब्लाक गोदाम पर बिचौलियों का वर्चस्व समाप्त होगा। इसके साथ ही ब्लाक गोदामों पर होने वाली घटतौली पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी।

कोटेदार बोले-शोषण हुआ समाप्त

मंडल में नई व्यवस्था के लागू होने की जानकारी पर उत्तर प्रदेश सस्ता गल्ला विक्रेता परिषद के पदाधिकारी आरएफसी कार्यालय पहुंचे। यहां सभी ने नई व्यवस्था लागू होने से सभी ने कोटेदारों को गोदाम के शोषण से निजात मिलने की बात कहते हुए खुशी जाहिर की। बरेली में जिले में 1800 से अधिक कोटे की दुकानें हैं। कोटेदारों ने बताया कि अब उन्हें उनकी दुकान पर ही पूरा खाद्यान्न पहुंचेगा। इससे कोटेदारों को काफी लाभ होगा। जिलाध्यक्ष हरी सिंह गंगवार, प्रदेश उपाध्यक्ष अंशुल अग्रवाल, बृजेश प्रताप सिंह, देवकी कटियार, संजय गंगवार, र¨वद्र गंगवार, आरके शुक्ला, नरेश कुमार आदि रहे।