- सेतु निगम ने नदी किनारे मंडे को की मार्किग

- हफ्ते भर में शुरू होगी पुल फाउंडेशन की खोदाई

BAREILLY:

करीब 40 वर्ष पुराने रामगंगा पुल पर लोड कम करने और वाहनों को आसानी से निकालने की तैयारी सेतु निगम ने शुरू कर दी है। रामगंगा किनारे निगम ने समानांतर पुल का निर्माण शुरू करने के लिए मंडे को सेतु निगम ने मार्किग की। हफ्ते भर में वहां पुल की फाउंडेशन की खोदाई शुरू हो जाएगी और जल्द ही पुल का निर्माण पूरा होगा।

किस्त मिली निर्माण शुरू

पीडब्ल्यूडी ने बरेली से बदायूं के बीच करीब 44 किलोमीटर रोड फोरलेन कर दी गई है। रोड को फोरलेन करने के साथ ही रामगंगा नदी पर समानांतर पुल और सरदारनगर पुलिया पर दूसरी पुलिया का भी निर्माण किया जाना है। बीते दिनों शासन ने दोनों प्रस्ताव मंजूर कर दिए। रामगंगा पुल के करीब 46.73 करोड़ के बजट में से निर्माण शुरू करने के लिए 4.67 करोड़ रुपए जारी किया। पहली किस्त मिलते ही सेतु निगम ने पुल का डिजाइन गाजियाबाद स्थित अपनी यूनिट से बनवाई। अप्रूव होते ही सेतु निगम ने रामगंगा किनारे पुल निर्माण का काम शुरू कर दिया।

चल रहा मार्किंग का काम

दो दिनों से सेतु निगम के इंजीनियर रामगंगा रोड से निर्माणाधीन डैम तक मार्किग का काम कर रहे हैं। बता दें कि निर्माण कार्य मौजूदा पुल से करीब 30 मीटर दूर काम शुरू हुआ है। समानांतर पुल का निर्माण 'वेल फाउंडेशन पद्धति' से होगा। किनारों पर तीन फाउंडेशन बनेगा। हफ्ते भर में खोदाई का काम शुरू होगा। वहीं, सिंचाई विभाग ने मानसून को देखते हुए फिलहाल डैम निर्माण कार्य कुछ दिनों तक के लिए बंद कर दिया है। मानसून के बाद तेजी के साथ निर्माण कार्य शुरू होने की संभावना अधिकारियों ने जताई है। वहीं, पानी छोड़े जाने का मामला भी कुछ दिनों के लिए टाल दिया है। सेतु निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर बीके सेन ने बताया कि पुल निर्माण की मार्किंग की जा रही है। हफ्ते भर में फाउंडेशन की खोदाई शुरू कर दी जाएगी।