- आठ मार्च को दिल्ली से बरेली एयरपोर्ट पर लैंड करेगा प्लेन, 10 से नियमित उड़ान

- रेगुलर फ्लाइट शुरू होने से डिस्ट्रिक्ट में बिजनेस, मेडिकल, एजुकेशन की भी बदलेगी तस्वीर

बरेली: एयर कनेक्टविटी के चलते बरेली के विकास में जो बाधाएं आ रही थी, वह जल्दी ही दूर होने वाली हैं। आठ मार्च से शुरू होने वाली उड़ाने से अब बरेली की तरक्की की उम्मीदों को भी जरूर पंख लगेंगे। बरेली एयरपोर्ट से 10 मार्च के बाद नियमित उड़ान शुरू होने पर शहर के बड़े कारोबारियों ने खुशी जाहिर की और इसे बरेली की तरक्की के लिए मील का पत्थर बताया।

कारोबार को लगेंगे पंख

बरेली एयरपोर्ट से हवाई सफर शुरू होने से सबसे अधिक फायदा शहर को होगा। अभी तक यहां से एयर कनेक्टविटी नहीं होने से यह शहर देश के बड़े कारोबार की पहुंच से दूर रहा है। इससे यहां बड़े इंवेस्टर्स भी आने से कतराते हैं। इसके चलते ही यह शहर विकास की कई परियोजनाओं से वंचित रहा। शहर की दिल्ली से एयर कनेक्टविटी शुरू हो जाएगी तो इससे यहां इंवेस्टमेंट की संभावनाएं भी कई गुना बढ़ जाएंगी। इंवेस्टर्स आएंगे तो यहां कई नए कारोबार शुरू होंगे और इससे डिस्ट्रिक्ट के सैकड़ों युवाओं की तकदीर भी संवरेगी।

मेडिकल फील्ड को विस्तार

संसाधनों के अभाव के बाद भी बरेली ने मेडिकल के क्षेत्र में काफी तरक्की की है। बीते कुछ वर्षो से यह शहर मेडिकल हब के रूप में जाना जाने लगा है। प्राइवेट मेडिकल कॉलेजेज के साथ ही कई बड़े हॉस्पिटल्स ने इस शहर को नई पहचान भी दिलाई है। इसके बाद भी कई मौकों पर यहां की मेडिकल फैसिलिटी सीरियस पेशेंट्स के लिए नाकाफी साबित होती है। उन्हें बेहतर ट्रीटमेंट के लिए दिल्ली या लखनऊ लेकर जाना पड़ता है। इस क्रिटिकल सिचुएशन में जब पेशेंट्स की जान बचाने के लिए एक-एक मिनट कीमती होता है, तब उन्हें बाई रोड अपनी मंजिल तक पहुंचने में 6 घंटे तक लग जाते हैं। रास्ते की इस देरी के चलते कई पेशेंट्स तो अपनी जान गवा बैठते हैं। बरेली एयरपोर्ट से फ्लाइट शुरू होने से सबसे अधिक फायदा ऐसे पेशेंट्स को होगा। जरूरत पड़ने पर ऐसे पेशेंट्स को एयर एंबुलेंस की सुविधा भी मिल सकती है।

एजुकेशन के क्षेत्र में आएगा बदलाव

बरेली से एयर सर्विस शुरू होने का फायदा यहां के उन हजारों स्टूडेंट्स को भी होगा जो अभी तक हायर एजुकेशन के लिए दूसरे शहरों का रुख करते हैं। इन स्टूडेंट्स को अभी तक ट्रेन या बाई रोड अपने फोर व्हीलर्स के जरिए आना-जाना पड़ता है। इसमें उन्हें समय भी बर्बाद करना पड़ता है और परेशानी भी उठानी पड़ती है। दिल्ली तक फ्लाइट शुरू होने से ऐसे स्टूडेंट्स के साथ उनके पेरेंट्स की भी टेंशन काफी हद तक कम हो जाएगी। भविष्य में अगर बरेली में ही बड़े मैनेजमेंट, टेक्नीकल और मेडिकल इंस्टीट्यूट खुल जाते हैं तो, हजारों स्टूडेंट्स के भविष्य के लिए यह बड़ी सफलता होगी।

बरेली से एयर सर्विस शुरू होना यहां के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जाएगी। शहर को इस उपलब्धि का वर्षो से इंतजार भी रहा है। एयर सर्विस शुरू होने के साथ ही यह शहर देश के नक्शे में अपनी पहचान बना लेगा।

भावेश अग्रवाल, डायरेक्टर नंदी बिल्ड वेयर

वर्षो के इंतजार के बाद बरेली से उड़ान शुरू होना हम सभी के लिए वरदान साबित होगा। इससे हर क्षेत्र में विकास की संभावनाएं कई गुना बढ़ जाएंगी। मेडिकल के क्षेत्र में इससे नई क्रांति आएगी। सीरियस पेशेंट्स को अब एयर एंबुलेंस की सुविधा मिल सकेगी।

डॉ। सुदीप सरन, सीनियर फिजीशियन

बरेली से एयर ट्रांसपोर्ट की शुरू होने से एजुकेशन के क्षेत्र में भी कई डेवलेपमेंट होंगे। आईटी सेक्टर में तो इससे बहुत फायदा होगा। हमारे इंस्टीट्यूशंस में कैंपस प्लेसमेंट के लिए बड़ी-बड़ी आईटी कंपनियां भी आएंगी और इसका बहुत बड़ा फायदा हमारे स्टूडेंट्स को होगा।

विनय खंडेलवाल, एक्जक्यूटिव डायरेक्टर केसीएमटी

बरेली से जल्दी ही दिल्ली के लिए फ्लाइट शुरू होने की खबर ही खुशियों भरी है। इससे स्कूल, कालेजेज में अब एजुकेशन से जुड़े बड़े सेमिनार व कांफ्रेंसेस आयोजित कराए जा सकेंगे। इसमें बाहर से एक्सपर्ट को बुलाना आसान हो जाएगा। इसका फायदा स्टूडेंट्स को भी होगा। हमारी देश व दुनियां से कनेक्टविटी भी बेहतर हो जाएगी।

वीके मिश्रा, प्रिंसिपल डीपीएस

बरेली के डवलेपमेंट में उद्योगों की बड़ी भूमिका रही है। उद्योगों के डवेलमेंट के लिए ट्रांसपोर्ट की बेहतर सुविधा होना बहुत जरूरी है। इसके लिए सभी को यहां से फ्लाइट की सुविधा शुरू होने का इंतजार रहा है। अब यह इंतजार पूरा हो रहा है तो, हम सभी को इससे फायदा होगा।

घनश्याम खंडेलवाल, एमडी बीएल एग्रो

यह भी जानें

7000 औद्योगिक इकाइयां हैं जिले में

282 छोटे-बड़ी इकाइयां हैं परसाखेड़ा में

400 कारखाने हैं भोजीपुरा, रजऊ ओर फरीदपुर में

400 आटा मिलें हैं जिले में स्थापित

300 के करीब हैं प्लाईवुड की फैक्ट्रियां

100 दाल मिलें चल रही है जिले में

200 फूड प्रोसेसिंग यूनिट भी हैं स्थापित

03 प्राइवेट मेडिकल कालेजेज है शहर में

300 से अधिक हॉस्पिटल्स में जिले

100 से अधिक हैं हायर एजुकेशन सेंटर्स

5000 करोड़ से अधिक है टर्नओवर