- 24 मार्च को एक नहीं दो आंसर शीट हुई थी चोरी

- आरयू ने छपी खबरों के आधार पर कॉलेज को भेजा नोटिस

- बीसीबी ने आरयू को अभी तक नहीं किया इंफॉर्म

BAREILLY: आरयू के मेन एग्जाम्स के दौरान बरेली कॉलेज में बाहर से लिखी हुई पुरानी कॉपी के प्रकरण की जांच चल ही रही है कि कॉलेज से एक और कॉपी गायब होने का पता चला है। आश्चर्य की बात है कि यह कॉपी भी पहली वाली के साथ गायब हुई थी। कॉलेज में कॉपियों को गायब कर उसे घर से लिखकर लाने का काम हो रहा है। हैरत की बात है कि कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन को अब तक इसकी भनक नहीं लगी।

ख्ब् मार्च को दो कॉपियां गायब हुई थीं

स्टूडेंट लीडर विक्रम सिंह गंगवार ने मंडे को पुरानी कॉपी जमा की थी। उसने एमएससी सेकेंड केमेस्ट्री सेकेंड ईयर का पेपर टू का एग्जाम पहले से चोरी हुई कॉपी पर दी। एग्जाम खत्म होने के बाद कंट्रोल रूम में कॉपियों के सीरियल नम्बर के मिलान के दौरान यह खुलासा हुआ कि ख्ब् मार्च को दोपहर की पाली में कॉपी चोरी की गई थी। जिस पर बाहर से आंसर लिखकर जमा किया गया। इस प्रकरण में और पड़ताल करने के बाद यह भी पता चला है कि ख्ब् मार्च को बांटी गई कॉपियों में से एक और कॉपी गायब है। इस घटना के बाद कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन सकते में। कोई जवाब देते नहीं बन रहा है।

ठंडे बस्ते में डालने की तैयारी

कॉलेज इस पूरे प्रकरण को ठंडे बस्ते में डालने की तैयारी कर रहा है। इतनी बड़ी घटना हो गई। दो कॉपियां चोरी हो गई। बाहर से लिखकर कॉपियां अंदर जा रही हैं। साफ है स्टूडेंट को पहले ही क्वेश्चन पेपर मुहैया करा दिया जा रहा है। बावजूद इसके कॉलेज इस संबंध में कोई एक्शन नहीं ले रहा है। कॉलेज इसे हलके में ले रहा है। कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन की माने तो यह साधारण सा अनुचित साधनों का प्रयोग का मामला है। जिसे बाद में रिपोर्ट के साथ यूनिवर्सिटी को भेज दिया जाएगा। कॉलेज ने अपनी स्तर से कार्रवाई करने से मना कर दिया है।

आरयू ने भेजा नोटिस

इतने बड़े प्रकरण के खुलासे के बाद कॉलेज ने आरयू को न तो फोन से कोई इंफॉर्मेशन दी है और न ही इसकी कोई रिपोर्ट सौंपी है। आरयू ने खुद ही इस संबंध में संज्ञान लेते हुए कॉलेज को नोटिस भेजा है। रजिस्ट्रार एके सिंह ने बताया कि उन्होंने न्यूज पेपर्स में छपी खबरों के आधार पर कॉलेज से जवाब-तलब किया है। रजिस्ट्रार एके सिंह ने बताया कि उन्होंने कॉलेज से इस संबंध में तत्काल कार्रवाई कर रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए हैं।

आरयू की नोटिस के बाद हरकत में आया बीसीबी

आरयू की नोटिस के बाद आखिरकार बीसीबी हरकत में आया। कॉलेज ने इस संबंध में तीन सदस्यी जांच कमेटी का गठन किया है। हालांकि अभी तक आरयू को इस संबंध में कोई रिपोर्ट नहीं सौंपी गई है। कॉलेज के प्रभारी प्रिंसिपल डॉ। आरबी सिंह ने डीएसडब्लू डॉ। डीके गुप्ता की अध्यक्षता में डॉ। सुनिता शर्मा और डॉ। डीआर यादव की कमेटी बनाई है। जो इस प्रकरण की जांच कर तीन दिनों में रिपोर्ट सौंपेंगे।