-ऑनलाइन बुकिंग के नाम पर साइबर ठग एक्टिव

-बरेली के एक शख्स से हजारों रुपए की ठगी

बरेली-रोडवेज बसें चलने के साथ-साथ साइबर ठग भी एक्टिव हो गई हैं। रोडवेज की हेल्पलाइन नंबर की जगह साइबर ठगों ने अपने नंबर डाल दिए हैं और लोगों से ऑनलाइन बुकिंग के लिए आईडी बनवाने के बहाने ठगी करना शुरू कर दिया है। बरेली के सीबीगंज की फैक्ट्री में जॉब करने वाले शख्स से आईडी बनवाने के नाम पर 5 रुपए जमा करने के नाम पर 35 हजार रुपए अकाउंट से खाली कर दिए। पीडि़त ने थर्सडे को एसएसपी ऑफिस में मामले की शिकायत की है। जहां से मामला साइबर सेल को भेज दिया गया है।

गूगल पर सर्च किया नंबर

यादवेंद्र यादव, परसाखेड़ा इंडस्ट्रियल एरिया स्थित फैक्ट्री में प्राइवेट जॉब करते हैं। यादवेंद्र के मुताबिक उन्हें फिरोजाबाद जाना था। बसें चल चुकी हैं, जिसकी वजह से उन्होंने सोचा कि ट्रेन की तरह बसों की भी ऑनलाइन बुकिंग हो रही है। इसके लिए उन्होंने गूगल पर यूपी रोडवेज की हेल्पलाइन का नंबर सर्च किया। उन्हें एक नंबर मिला, जिसपर उन्होंने संपर्क किया तो संपर्क करने वाले ने कहा कि उन्हें ऑनलाइन बुकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन आईडी बनानी होगी। इसके लिए एक फार्म भरना होगा और फार्म की फीस 5 रुपए जमा करनी होगी।

5 रुपए की डिमांड की

यादवेंद्र के मुताबिक उनके पास ऑनलाइन फार्म भेजा गया तो उन्होंने फार्म में अपनी डिटेल फिल करी और 5 रुपए ऑनलाइन जमा कर दिए। जैसे ही उन्होंने रुपए जमा किए कि उसके कुछ देर बाद ही उनके अकाउंट से रुपए कटने शुरू हो गए। उनके अकाउंट से 32054 रुपए निकल गए। यही नहीं उनके मोबाइल नंबर से दो अन्य अकाउंट लिंक थे, उनमें से भी एक अकाउंट में 5 हजार रुपए निकल गए। जिसके बाद उन्हें ठगी का अहसास हुआ तो वह पुलिस के पास शिकायत लेकर पहुंचे।

36 रुपए तक निकाल लिए

यादवेंद्र ने बताया कि ठग शिकायत करने के बाद भी उन्हें फोन कर रहा है। उसने शाम को फोन पर कहा कि वह सैटेलाइट बस अड्डे से राहुल शर्मा बोल रहा है, उनके रुपए गलत कट गए हैं, वह एक मैसेज भेज रहा है, जिसे रिसीव करने पर अकाउंट में रुपए वापस आ जाएंगे। इस पर उन्होंने मैसेज रिसीव करने से इनकार किया। यही नहीं उसके बाद उनके तीसरे अकाउंट से 36 रुपए कट गए। इस अकाउंट को वह ब्लॉक नहीं करा सके थे।

जवानों को भी बना रहे निशाना

साइबर ठगों ने जवानों को भी अपना निशाना बनाना शुरू कर दिया है। यही नहीं कई बार ठग जवान के नाम पर लोगों को अपने जाल में फंसाकर ठगी कर रहे हैं। कैंट थाना में पीएसी के जवान से ठगों ने हजारों रुपए की ठगी की एफआईआर दर्ज की गई है। पीएसी 8 बटालियन में तैनात उदयवीर सिंह के फोन पर 7 मई को फोन आया। फोन करने वाले ने कहा कि मुझे पहचान रहे हो उदयवीर। उन्हें आवाज पहचानी लगी तो कहा कि हां। इस पर उसने कहा कि मेरे एक लड़के पर रुपए उधार हैं। वह उनके अकाउंट में उधार के रुपए डलवा दे रहा हूं, आप मुझे दे देना। मैने कहा ठीक है। इस पर उसने कहा कि आपके मोबाइल पर मैसेज आएगा और नीचे नीले रंग की लाइन बनी होगी। उसे दबा देना। उन्होंने कहा कि मुझे मैसेज दबाने की जानकारी नहीं है तो कहा किसी और से मदद ले लो। इस पर उन्होंने अपने साथी से मैसेज पर क्लिक कराया तो उनके अकाउंट से दो बार में 20-20 हजार रुपए निकल गए।