- कोविड के प्रकोप के चलते हॉस्पिटल प्रबंधन को जारी किए गए आदेश

- चार प्राइवेट हॉस्पिटल को कोविड हॉस्पिटल बनाने की अनुमति

बरेली : पिछले एक सप्ताह से जिले में कोरोना विस्फोट हुआ है। लगातार कोरोना के केसेस में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। ऐसे में अब शासन के आदेश पर हेल्थ डिपार्टमेंट ने प्राइवेट हॉस्पिटल में भी कोविड पेशेंट्स के इलाज के लिए बेड बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए हैं। वहीं शहर के सात प्राइवेट हॉस्पिटल में फ्राईडे को बेडों की संख्या बढ़ाई गई है।

इतने बड़े बेड, ऐसे मिलेगा इलाज

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ रंजन गौतम ने बताया कि सिद्धि विनायक अस्पताल में कोरोना संक्त्रमित मरीजों के लिए 100 बेड होंगे। इनमें से 20 बेड पर सरकारी व्यवस्था के तहत फ्री उपचार होगा। वहीं मिशन हॉस्पिटल में 43 बेड रहेंगे, यहां 11 बेड पर मरीजों को फ्री इलाज मिलेगा। राम किशोर अस्पताल और विनायक अस्पताल में 20-20 बेड कोविड संक्रमित मरीजों के लिए होंगे, यहां पांच-पांच बेड पर फ्री उपचार मिल सकेगा।

300 बेड कोविड समेत इनमें भी बढ़ाए गए बेड

गंगाशील अस्पताल में अभी तक 20 बेड कोविड मरीजों के लिए आरक्षित थे। अब यहां 20 बेड की क्षमता बढ़ाई गई है। इस तरह गंगाशील अस्पताल में 40 संक्रमितों का इलाज हो सकेगा। इस तरह जिले में 200 से ज्यादा बेड बढ़ाए गए हैं। इससे पहले 300 बेड कोविड अस्पताल, एसआरएमएस, रोहिलखंड व राजश्री मेडिकल कालेज व दो निजी अस्पताल मिलाकर करीब 847 बेड कोविड संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए उपलब्ध थे।

वर्जन

डेडीकेटेड बेड की संख्या बढ़ाई जा रही है। भुगतान करने में सक्षम लोगों के लिए निजी अस्पताल में सुविधाएं हैं। लक्ष्य है कि निजी अस्पतालों में बेड की संख्या 500 तक की जाए।

- नितीश कुमार, डीएम