1000-से अधिक शॉप्स हैं बरेली में

100- करोड़ से अधिक का हुआ नुकसान

बरेली : कोरोना संक्रमण के दौरान लगे लॉकडाउन ने इलैक्ट्रीकल व्यापारियों को बड़ा झटका दिया है। जहां एक तरफ व्यापारियों का बिजनेस लॉकडाउन में बंद है तो वहीं गर्मी का सीजन भी अब धीरे-धीरे निकल रहा है। ऐसे में अब अगर शहर अनलॉक होता भी है तो गर्मी का जो आइटम व्यापारियों ने सेल के लिए मंगवाया था वह अब उतनी मात्रा में नहीं बिक सकेगा। जिससे व्यापारियों की टेंशन बढ़ी हुई है। व्यापारियों की माने तो शहर में करीब एक हजार से अधिक इलैक्ट्रिॉनिक्स और इलैक्ट्रीकल की शॉप्स होंगी। सभी का करीब 100 करोड़ से अधिक का नुकसान गर्मी की सेल नहीं होने से हुआ है।

दिसम्बर से फरवरी तक स्टॉक

व्यापारियों की माने तो पिछली बार लगे लॉकडाउन बीत जाने के बाद इस बार अच्छे बिजनेस की उम्मीद थी। लेकिन इस बार जो लॉकडाउन लगा उससे बड़ा इफेक्ट पड़ा है। क्योंकि इस बार तो गर्मी के सीजन का जो माल व्यापारियों ने दिसम्बर से फरवरी तक स्टॉक किया वह पूरा माल बैसा ही गोदामों में भरा हुआ है। इससे एक तो माल बिका नहीं, दूसरे अब ठंड के सीजन का ही माल लाना होगा लेकिन रुपए पुराने माल में फंसा हुआ है।

बैंक की होती है लिमिट

अधिकतर बिजनेस मैन की बैंक की लिमिट होती है जिससे वह बिजनेस आदि करते हैं। लेकिन इस बार व्यापारियों ने जो अपनी बैंक लिमिट यूज करके माल मंगा लिया वह सब पूरा रुपए उसमें फंसा हुआ है अब बैंक लिमिट भी पूरी हो चुकी है ऐसे में मुश्किल है कि अब बिजनेस कहां से करें।

वैक्सीन के लिए करेंगे अवेयर

विद्युत एसोसिएशन के पदाधिकारियों का कहना है कि वह वैक्सीनेशन के लिए अवेयनेस कार्यक्रम भी करेंगे। इसमें सबसे पहले वह अपने प्रतिष्ठान में काम करने वाले कर्मचारिेयों को वैक्सीनेशन कराने के लिए अवेयर करेंगे। ताकि वह सुरक्षित रहे और परिवार को भी सुरक्षित रख सके। इसके लिए वह प्रतिष्ठान पर काम करने वाले कर्मचारी और उसके परिवार को वैक्सीनेशन कराने का सर्टिफिकेट दिखाने पर 500 रुपए या फिर कोई गिफ्ट देना निर्धारित करेंगे।

गर्मी का सीजन नुकसान

व्यापारियों की माने तो गर्मी की सीजन के लिए जो माल मंगाया था वह पूरा का पूरा गोदाम में भरा हुआ है। अब ऐसे में वह इस माल को कैसे बेंचे और कहां सेल कर पाएंगे इसको लेकर भी चिंतित हैं .हालांकि मार्केट अब मंडे से ओपन जरूर हो रहा है लेकिन अब बिजनेस का रनिंग में लाने के लिए टाइम लगेगा। क्योंकि रनिंग में चल रहे बिजनेस का तगड़ा झटका कोरोना से लगा है।

-बिजनेस का जो नुकसान हुआ है वह धीमे-धीमे कबर होगा। ऑनलाइन पर बिजनेस व्यापार चला गया है लेकिन फिर से सब कुछ होगा। नुकसान जो हुआ है वह गर्मी के सीजन में बिकने वाले आईटम का अधिक हुआ है क्योंकि पूरा माल गोदाम में रखा है।

नीरज अरोरा, एमडी, आरोरा लाइट्स एंड एप्लॉसेंस इलैक्ट्रिॉनिक

गर्मी का सीजन तो अब जा ही रहा है। ऐसे में जो व्यापारियों ने गर्मी के सीजन के लिए माल मंगाया था वह अब पूरा तो बिक नहीं पाएगा। क्योंकि अब तो बारिश का मौसम आने वाला है। बिजनेस को अब पटरी पर लाने में भी समय लगेगा, बिजनेस को इससे काफी नुकसान हुआ है।

संजीव चांदना, प्रदेश महामंत्री विद्युत संघ