- दरगाह आला हजरत में खानदान के लोगों ने पढ़ी ईद की नमाज, कोरोना के खात्मे की दुआ

- सज्जादानसीन ने की इजराइल फौजों द्वारा फिलिस्तीनी लोगों पर किए जा रहे जुल्म की मजम्मत

बरेली : ईद-उल-फितर पर दरगाह आला हजरत समेत शहर भर की सभी खानकाहों, दरगाहों व मस्जिदों में सीमित संख्या में लोगों ने ईद की नमाज अदा की। दरगाह आला हजरत की रजा मस्जिद में कारी रिजवान रजा ने नमाज अदा कराई। दरगाह प्रमुख मौलाना सुब्हान रजा खान (सुब्हानी मियां) व सज्जादानशीन मुफ्ती अहसन रजा कादरी (अहसन मियां), हजरत मन्नान मियां, मौलाना तौसीफ मियां, मौलाना तौकीर मियां, मौलाना जमाल मियां समेत खानदान के चंद लोगों ने नमाज अदा कर सभी को मुबारकबाद पेश की।

इबादतगाह रहे सूनी

सज्जादानशीन अहसन मियां ने कहा कि यह लगातार दूसरा साल है जब ईद के मौके पर हमारी ईदगाहें, हमारी इबादतगाहे सूनी पड़ी हैं। रमजान में भी लोग मुकम्मल तौर पर इबादत नहीं कर सके। यह मंजर दिल को झकझोर रहा है। हजारों लोग जो पिछले साल हमारे साथ ईद की खुशियां मना रहे थे अब वह हमारे बीच नहीं रहे। लाखों लोग आज भी अस्पतालों और घरों में इलाज ले रहे हैं। उनकी भी नमाज अदा नहीं हो सकी। अब तो बस अल्लाह से यही दुआ है कि ऐ अल्लाह ऐसी ईद दोबारा कभी न दिखाना।

एक दूसरे को दी मुबारकबाद

मीडिया प्रभारी नासिर कुरैशी ने बताया कि अहसन मियां ने जो लोग दुनिया से चले गए उन्हें ताजियत पेश करते हुए अल्लाह से उनके लिए मगफिरत और बीमारों के लिए शिफा की दुआ की। रमजान में की गई इबादतों को अल्लाह की बारगाह में कुबूलियत की दुआ की। उन्होंने फिलस्तीन में इजराइल फौजों द्वारा की जा रही जुल्म और ज्यादती की कड़े शब्दों में मजम्मत की। दुनिया से कोरोना के खात्मे की दुआ की। ईद के दिन पैगाम जारी करते हुए कहा कि इस मुश्किल वक्त में सभी लोग बीमारों व गरीबों की खूब मदद करें। हमसे रब की बारगाह में कोई गलती हुई हो तो सच्चे दिल से तौबा कर लें। मुफ्ती सलीम नूरी बरेलवी व नासिर कुरैशी ने भी सबको मुबारकबाद दी।

गाइडलाइन का रखा ध्यान

ईद-उल-फितर की नमाज कोविड गाइड लाइन के अनुसार अदा की गई। ईदगाह में सुबह 10:30 बजे सीमित संख्या में लोगो ने ईद की नमाज अदा की। दरगाह आला हजरत से काजी-ए-हिंदुस्तान के फरमान को मानते हुए लोगों ने अपनी घर की नजदीक मस्जिद में ईद की नमाज अदा की। लॉकडाउन के बीच शहर की प्रमुख दरगाहों, खानकाहों, और मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की गई। जमात रजा के प्रवक्ता समरान खान ने बताया दरगाह ताजुश्शरिया पर सुबह 7 बजे जानशीन ताजुश्शरिया काजी-ए-हिंदुस्तान मुफ्ती मोहम्मद असजद रजा खां कादरी ने ईद की नमाज अदा कराई। इस मौके पर खानदान-ए-आला हजरत के कुछ लोगों के साथ हुस्साम मियां, हुम्माम मियां, जमात रजा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सलमान मियां, फरमान मियां, मुफ्ती अफजाल रजवी, सय्यद शॉऐब मियां आदि ने नमाज अदा की। फिर मुफ्ती असजद मियां ने ईद का खुतबा पढ़ा। अंत में बरेली साहित मुल्क भर से कोरोना वायरस जैसी जानलेवा बीमारी का जल्द से जल्द खत्मा हो और देश की तरक्की व फिलिस्तीन की मस्जिद अल-आसा वहां के मुसलमानों की हिफाजत के लिए खुसूसी दुआ की।

जरूरतमंदों क बांटे पैकेट

समाज सेवा मंच ने गरीब बस्ती में जाकर जरूरतमंद लोगों के साथ ईद मनाई। उन्हें ईदी देकर मुबारकबाद दी सेवइयां और खजूर के पैकेट वितरण किए। मंच के अध्यक्ष नदीम शमसी ने कहा ईद सब तरफ बहुत सादगी के साथ मनाई। मस्जिदों में ईद की नमाज के बाद दुआएं की गई। सेवा करने वालों में समाजसेवी नदीम शमसी, नवेद शमसी, नोमान, शेखर अग्रवाल और दीपक अग्रवाल आदि मौजूद रहे।