- छोटे भाई के दो बेटों को लेकर जा रहा था हरिद्वार

-प्रयागराज जंक्शन से हरिद्वार जाने के लिए दो बच्चों के साथ सवार हुए थे दंपत्ति

-रास्ते में चलती ट्रेन से एक बच्चा भागा, दूसरे को रोता देख पैसेंजर्स ने दी 1098 पर सूचना

बरेली:

सर, प्रयागराज हरिद्वार एक्सपे्रस से एक दंपत्ति दो बच्चों का अपहरण कर ले जा रहे हैं, जिसमें से एक बच्चा चलती ट्रेन से कूदकर भाग गया है। जबकि दूसरे बच्चे को ट्रेन में दंपत्ति जबरन पकड़े बैठे हुए हैं। यह जानकारी प्रयागराज-हरिद्वार ट्रेन में सफर कर रहे एक कॉलर ने चाइल्ड हेल्पलाइन नम्बर 1098 पर दी। यह सूचना मिलते ही बरेली चाइल्ड लाइन के पास कॉल आई कि बच्चे का रेस्क्यू किया जाए। चाइल्ड लाइन की टीम ने आरपीएफ और जीआरपी को साथ लेकर बरेली जंक्शन ट्रेन पहुंचते ही बच्चे को दपंत्ति के साथ उतार लिया और पूछताछ की। हालांकि पूछताछ के बाद आरपीएफ ने बच्चा दंपत्ति के सुपुर्द करके जाने दिया।

पढ़ाई को हॉस्टल में रखना है

त्रिवेणी बांध दारागंज झोपड़पट्टी प्रयागराज निवासी राजकुमार वर्मा ने पूछताछ में बताया कि आदित्य वर्मा 18 वर्ष और अजय वर्मा 12 वर्ष दोनों बेटे उसके भाई विजय वर्मा के हैं। वह पत्नी राधा देवी के साथ दोनों बच्चों को हरिद्वार के हॉस्टल में स्टडी के लिए रखने जा रहा था। वह प्रयागराज हरिद्वार एक्सप्रेस के कोच संख्या डी-4 में सवार हुए थे। दोनों बच्चे हास्टल में रहना नहीं चाहते थे, इसीलिए रो रहे थे। राजकुमार ने बताया कि प्रयागराज से ट्रेन चलते ही बड़ा बेटा अजय चलती ट्रेन से कूदकर भाग गया, जबकि अजय भी जाने से मना कर रहा था और रोने लगा। इसी दौरान किसी पैसेंजर को लगा कि वह दोनों बच्चों का अपहरण करके ले जा रहे हैं और उसने चाइल्ड हेल्प लाइन नम्बर पर कॉल करके सूचना दे दी। राजकुमार ने बताया कि वह दोनों बच्चों को भाई से गोद ले चुका है और दोनों बच्चों को पढ़ाई के लिए हॉस्टल में रखने को जा रहा था।

एक घंटा चली पूछताछ

ट्रेन से बच्चे और दंपत्ति को उतारने के बाद चाइल्ड लाइन और आरपीएफ की टीम ने अलग-अलग बच्चा और दंपत्ति से पूछताछ की। इसके साथ बच्चे के मां-बाप से भी फोन पर बात की तो पता चला कि बच्चों को ले जाने वाला बच्चों का चाचा है। पूछताछ में सब कुछ सही बताने पर आरपीएफ ने दंपत्ति से लिखित अप्लीकेशन लेने के बाद बच्चा उनके सुपुर्द कर दिया। इस मौके पर रेलवे चाइल्ड लाइन टीम को-आर्डिनेटर शेर मोहम्मद, मेघा और आरपीएफ से एसआई चांदनी मौजूद रहीं।

कॉलर की सूचना पर चाइल्ड लाइन टीम के साथ बच्चा और उसके साथ जो दंपत्ति थे उसको ट्रेन से उतार लिया गया। पूछताछ में पता चला कि जो बच्चे के साथ दंपत्ति है वह उसके चाचा है। छानबीन कर बच्चा दंपत्ति को सुपुर्द कर दिया गया।

विपिन सिसौदिया इंस्पेक्टर आरपीएफ