- बड़े नालों की सफाई की तैयार हुई कार्ययोजना, मार्च से शुरू होगा काम

- अगले महीने की शुरूआत से ही साफ कराए जाएंगे बड़े नाले

ये भी जानें

-80 वार्ड हैं शहर में

-120 टोटल नालों की संख्या शहर में -17 बड़े नालों से नदियों में गिरता है पानी

-113 छोटे नालों से बड़े नालों में जाता है पानी

-1 करोड़ से होगी नालों की सफाई

बरेली: शहर भले ही साफ-सफाई न हो लेकिन जल्द ही नाले साफ होंगे। आपको जानकर हैरानी होगी कि शहर में जलभराव की समस्या को रोकने के लिए जितने भी छोटे बड़े नाले हैं उनकी सफाई पिछले एक साल से नहीं कराई गई है। जिस कारण पिछले साल भारी बारिश के बाद प्रमुख सड़कों समेत कई मोहल्लों में जलभराव हो गया था लेकिन इस बार ऐसी विकराल समस्या न हो इसके लिए निगम ने अभी से बड़े नालों की सफाई कराने की कार्ययोजना तैयार कर ली है। मार्च से नाला सफाई का काम शुरू कर दिया जाएगा।

एक करोड़ से साफ होंगे नाले

हाल ही में हुई बोर्ड बैठक में शहर में 1 करोड़ का बजट सिर्फ नाला सफाई और मेंटिनेंस के लिए प्रस्तावित किया गया है जिसमें बड़े नालों की सफाई एजेंसी और छोटे नालों की सफाई निगम को खुद करानी है पहले चरण में निगम 15 बड़े नालों की सफाई करने की कार्य योजना बनाई है।

इन नालों की होगी सफाई

हरुनगला

नकटिया

किला

जाटवपुरा

बीडीए कॉलोनी

करगैना

चौपुला

जालियों की हालत जर्जर

हरुनगला, नकटिया समेत कई मुख्य नालों में पानी के साथ बहकर आने वाले कचरे को रोकने के लिए जो जाली लगाई गई हैं वह टूटने के कगार पर हैं। किसी भी समय इस नाले की जाली टूटती है तो करीब लाखों टन कचरा रामगंगा में प्रवाहित हो जाएगा। जो कि अपने आप एक घोर अनदेखी का प्रमाण साबित होगा।

10 नालों की गंदगी एक में

10 नालों से एजाज नगर गौटिया, हारुनगला, नई बस्ती, पवन बिहार, जगतपुर, कटराचांद खां, सतीपुर, मीरा की पैठ समेत अन्य इलाकों का कचरा इस मुख्य नालों में गिरता है।

450 मीट्रिक टन कूड़ा निकलता डेली

निगम के आंकड़ों के अनुसार 450 मीट्रिक टन कूड़ा डेली शहर से निकलता है। अभी सॉलिड वेस्ट प्लांट चालू नहीं हो सका हैं। ऐसे में इतने कूड़ा को ठिकाने लगाने के लिए निगम इस प्रकार की व्यवस्थाएं करने पर अमादा है।

शहर में जलभराव की समस्या न हो इसके लिए 15 बड़े नालों की सफाई पहले चरण में कराई जाएगी। जिसकी कार्ययोजना तैयार कर कंपनी को सौंप दी है। मार्च के पहले सप्ताह से ही सफाई शुरू कराई जाएगी।

संजीव प्रधान, पर्यावरण अभियंता

इनसेट::

कूड़ा उठाने का चार्ज न देने पर फाइन

बरेली : शहर के 53 वार्डो में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन योजना पर काम शुरू हो चुका है। एजेंसी के कर्मचारी घर-घर जाकर कूड़ा कलेक्ट कर रहे हैं, लेकिन कुछ वार्डो में लोग कूड़ा उठाने का चार्ज देने को तैयार नहीं हैं। इसे लेकर सेनेटरी इंस्पेक्टर ने नगर आयुक्त अभिषेक आनंद को जानकारी दी। इस पर नगर आयुक्त ने ऐसे लोगों की की सूची तैयार कर उन्हें कूड़ा कलेक्शन का चार्ज जमा करने के लिए एक सप्ताह का समय देने को कहा है। इसके बाद भी चार्ज न देने वालों पर जुर्माना लगाने का आदेश नगर आयुक्त ने दिया है।