- दुर्गा पूजा कमेटी बरेली कैंट की ओर से मंडे को किया गया मां का अधिवास

- षष्ठी को अधिवास के समय पर बन रहा 'मंगलमय' संयोग

BAREILLY: शहर में आज दुर्गा पूजा पांडालों में मां दुर्गा की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इस मौके को खास बनाने के लिए शहर की विभिन्न दुर्गा पूजा और सर्वोजनिन समितियों की ओर से मंडे देर रात तक पांडालों की सजावट को आखिरी रूप दिया गया। वहीं ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक इस बार शहर के दुर्गा पूजा पांडालों में मां की प्राण प्रतिष्ठा अथवा अधिवास शाम को किया जाएगा, जो षष्ठी पूजा के बाद होगा।

आखिरी दौर में पांडालों की सजावट

पिछले कुछ दिनों से शहर के विभिन्न दुर्गा पूजा पांडालों की सजावट का क्रम शुरू हो गया था। शहर के रामपुर गार्डेन स्थित दुर्गाबाड़ी, सुभाषनगर की श्री श्री सर्वोजनिन दुर्गा पूजा, इज्जतनगर रोड नं। ब्, चौपुला रोड, इज्जतनगर के कृष्णा मंदिर में दुर्गा पूजा समितियों की ओर से खूबसूरत ढंग से पूजा पांडालों को सजाया जाने का सिलसिला चलता रहा। पांडालों में फिलहाल मां की प्रतिमा को पर्दे में रखा गया है, जिसे देर शाम षष्ठी पूजन के बाद इनका अंधिवास किया जाएगा।

भ्0 वर्षो बाद बना 'मंगलमय' संयोग

ज्योतिषाचार्य पं। राजेंद्र त्रिपाठी के मुताबिक षष्ठी, सप्तमी और अष्टमी को विधि विधान के साथ मां का पूजन करने से पूरे नवरात्र का फल प्राप्त होता है। इसी वजह से दुर्गा पूजा पांडालों में प्रतिमा की स्थापना षष्ठी को की जाती है। ऐसे में इस बार दुर्गा पूजा पांडालों में मां का अधिवास शाम म् से 8 बजे के बीच विभिन्न पूजा पांडालों में किया जाएगा। ज्योतिषाचार्य वृहस्पतिवार से शुरू हुए नवरात्र में मां के कात्यायनी देवी के दर्शन के दिन ववकरण और मंगल का संयोग होना काफी शुभ फलदायी मान रहे हैं। ज्योतिषाचार्यो के अनुसार यह 'मंगलमय' संयोग करीब भ्0 वर्षो के बाद बन रहा है।

कल्चरल प्रोग्राम संग आज विराजेंगी मां

शहर की विभिन्न समितियों की ओर से ग्रामीण परिवेश की थीम पर सजाए गए पांडालों में मां की स्थापना सांस्कृतिक कार्यक्रम के जरिए की जाएगी। गौरतलब है कि रामपुर गार्डेन के दुर्गाबाडी में षष्ठी क्क्.ब्9 बजे, अधिवास म्.फ्0 बजे की जाएगी। जिसके साथ ही पांडाल में आनंद मेला और कल्चरल प्रोग्राम की धूम मचेगी। दूसरी ओर बंगाली एसोसिएसन की ओर से सुभाषनगर श्रीश्री सर्वोजनिन दुर्गा पूजा समिति की ओर से षष्ठी पूजन शाम 7 बजे और ढ़ाक की थाप पर मां का अधिवास शाम 7.फ्0 बजे होगी। वहीं, अन्य दुर्गा पूजा समितियों की ओर से शाम 7 बजे दुर्गा प्रतिमा का अधिवास किया जाएगा।

कैंट दुर्गापूजा समिति की ओर से हुई प्रितमा स्थापना

दुर्गापूजा कमेटी बरेली कैंट की ओर से भव्य रूप से सजाए गए पांडाल में मंडे को मां दुर्गा का अधिवास किया गया। पंचमी के मौके पर शाम करीब म् बजे षष्ठी पूजन किया गया, जिसमें भारी संख्या में लोग मौजूद रहे। मां के अधिवास के बाद मां की आरती उतारी गई। ट्यूजडे से श्रद्धालुओं के लिए कल्चरल प्रोग्राम का आयोजन किया जाएगा।