- आंतरिक मूल्यांकन के 20, टेस्ट के नंबरों के आधार पर मिलेंगे 80 अंक

- हर विद्यालय में प्रधानाचार्य की अध्यक्षता में गठित होगी आठ सदस्यीय समिति

बरेली : कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते जा रहे मामलों को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी। इसके बाद से 10वीं के परिणाम को लेकर अनिश्चितता छाई हुई थी जो अब खत्म हो गई है। सीबीएसई ने परीक्षा परिणाम के आंकलन की नीति घोषित कर दी है। इसके अंतर्गत बोर्ड हर विषय में आंतरिक मूल्यांकन के 20 अंक देगा, जबकि शैक्षिक सत्र के दौरान हुए विभिन्न टेस्ट में मिले नंबरों के आधार पर 80 अंक दिए जाएंगे।

स्कूलों में बनेगी समिति

सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर वी के मिश्रा ने बताया कि बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने 10वीं के परिणाम आंकलन की नीति घोषित कर दी है। इसमें विद्यालयों को सुनिश्चित करना होगा कि 10वीं की बोर्ड परीक्षा में उनके द्वारा दिए गए अंक विद्यार्थी के पिछले प्रदर्शन के अनुरूप हों। परिणाम को अंतिम रूप देने के लिए विद्यालयों के प्रधानाचार्य की अध्यक्षता में एक समिति गठित की जाएगी, जो इसका अंतिम निर्धारण करेगी।

जून में जारी हो सकता है रिजल्ट

परीक्षा परिणाम के लिए आंकलन नीति घोषित होने से अब उम्मीद है कि बोर्ड यह काम मई के महीने में पूरा कर लेगा और जून तक विद्यार्थियों के परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। बता दें कि सीबीएसई 10वीं में इस वर्ष करीब 40 विद्यालयों के करीब 7400 विद्यार्थी शामिल होने थे। लेकिन कोरोना संक्रमण बढ़ने और विद्यार्थियों की जान पर खतरा देखकर बोर्ड ने चार मई से प्रस्तावित परीक्षा को रद करने का फैसला लिया, जबकि 12वीं की परीक्षा पर फैसला जून के पहले हफ्ते में लिया जाएगा।

पक्षपात पर होगी कार्रवाई

सिटी कोआर्डिनेटर वीके मिश्रा ने बताया कि मूल्यांकन में सभी विद्यालयों को पारदर्शी व ईमानदारी पूर्ण व्यवस्था का पालन करना होगा। अनुचित या पक्षपातपूर्ण व्यवहार करने पर विद्यालय के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।