- नगर निगम ने तैयार किया खाका, लोगों को करेंगे जागरूक

- आसपास रहने वालों को मिलेगी सुविधा, तैयार होगी खाद

400 मीट्रिक टन कूड़ा डेली निकलता है शहर में

125 करीब पार्क हैं शहर में

बरेली : घरों में निकलने वाले किचन के कूड़े के निस्तारण के लिए नगर निगम ने सटीक योजना बनाई है। इस कूड़े का निस्तारण आसानी से करने के लिए शहर के सभी पार्कों में कंपोस्ट पिट तैयार किए जाएंगे। आसपास रहने वाले लोग वहां अपने किचन का कूड़ा लाकर डाल सकेंगे। इसके बाद वहां से खाद लेकर अपनी फुलवारी को बेहतर बना सकेंगे।

अलग रखना होगा किचन का कूड़ा

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के लिए नगर निगम तमाम ऐसे काम कर रहा है जिससे शहर स्वच्छ दिखाई दे। लोगों की आदत को भी सुधारा जा सके और उन्हें कूड़ा निस्तारण के लिए प्रेरित किया जा सके। इसके लिए सबसे पहले नगर निगम ने सभी घरों से सूखा और गीला कूड़ा अलग-अलग इकट्ठा करने की अपील की हुई है। करीब आधे शहर में लोग कूड़ा अलग इकट्ठा भी करने लगे हैं। अधिकारियों ने लोगों से घरों में किचन से निकलने वाले कूड़े को अलग उठाने को कहा है। योजना सभी घरों में कंपोस्ट पिट तैयार करने की भी है, लेकिन जिनके घरों में जगह नहीं, उनके लिए पार्कों में व्यवस्था कर रहे हैं। शहर में करीब सवा सौ छोटे-बड़े पार्क हैं। इन सभी पार्कों में कंपोस्ट पिट तैयार किए जाने हैं। यहां आसपास रहने वालों के किचन से निकलने वाले फल-सब्जी के छिलके व अन्य बॉयो डिग्रेडेबल कूड़े को डाला जाएगा। कंपोस्ट पिट से कुछ ही दिन में उस कूड़े से खाद तैयार हो जाएगी। फिर इस खाद को लोग अपने घरों में लॉन, गमलों में इस्तेमाल कर सकेंगे।

शहर के सभी पार्कों में जल्द कंपोस्ट पिट तैयार किए जाएंगे। यहां लोग अपने घरों से निकलने वाले किचन के कूड़े को लाकर निस्तारित कर सकेंगे। फिर यहां से वह खाद भी ले पाएंगे। इसके लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

अजीत कुमार सिंह, अपर नगर आयुक्त