- 300 बेड हॉस्पिटल में लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या

- पिछले एक सप्ताह में हॉस्पिटल में करीब 500 मरीजों ने कराई जांच

बरेली : महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में कोरोना पॉजिटिव केसेज बढ़ने के बाद अब बरेली में भी कोरोना के बढ़ते आंकड़ों ने एक बार फिर टेंशन बढ़ा दी है। लगातार पॉजिटिव केसेज बढ़ रहे हैं। बावजूद इसके न तो लोग कोरोना से बचाव को लेकर अवेयर हैं और न ही जिम्मेदार। मार्केट, मंडी, बस स्टेशन हर जगह कोरोना गाइड लाइन की अनदेखी की जा रही है। इसके चलते संक्रमितों की संख्या भी बढ़ने लगी है। फरवरी माह की बात करें तो पहले जहां डेली तीन से चार मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो रही थी, मार्च माह में यह आंकड़ा 25 से भी पार पहुंच गया है। ऐसे में जरूरी है कि कोरोना गाइड लाइन को फॉलो करें, बाहर जाने पर मास्क लगाना न भूलें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलें।

लापरवाही नंबर - 1

डॉक्टर गायब, मरीज परेशान

मार्च माह से कोरोना संक्रमण के केसेज बढ़ने के बाद अब 300 बेड स्थित कोरोना फ्लू कार्नर पर जांच कराने वालों की भीड़ उमड़ना शुरू हो गई है। वेडनसडे को दोपहर करीब दो बजे यहां मरीजों की ओपीडी करने के लिए जिन डॉक्टर्स की ड्यूटी लगाई गई थी वह लंच का हवाला देकर चले गए। इतने में मरीजों की भीड़ बढ़ गई। लेकिन एक घंटे बाद तक भी जब डॉक्टर्स नहीं आए तो मरीजों ने हॉस्पिटल के सीएमएस डॉ। वागीश वैश्य से शिकायत की। इस पर वह खुद ओपीडी करने में जुट गए। वेडनसडे को यहां कुल 142 लोगों की कोरोना जांच हुई जिसमें पांच में संक्रमण की पुष्टि हुई।

लापरवाही नंबर दो

टीबी संक्रमित कर रही कोरोना जांच

300 बेड हॉस्पिटल प्रबंधन मानव संसाधन कम होने की परेशानी से जूझ रहा है। आनन-फानन में सीएचसी-पीएचसी पर तैनात स्टाफ की ड्यूटी यहां लगाई जा रही है। लेकिन फ्राइडे को यहां एक और अनियमितता सामने आई। शहर की बानखाना पीएचसी पर तैनात एक स्टाफ नर्स की ड्यूटी कोरोना फ्लू कार्नर पर लगाई गई। स्टाफ नर्स ने सीएमएस को बताया कि वह टीबी से ग्रसित है उसका लंबे समय से इलाज चल रहा है। सारी रिपोर्ट दिखाने के बाद भी प्रबंधन नहीं माना और उसकी की ड्यूटी जबरन लगा दी गई।

लापरवाही नंबर 3

मरीजों की पुकार, डिस्चार्ज करो सरकार

वर्तमान में 300 बेड स्थित कोविड विंग में 13 मरीज एडमिट है। हाल ही में इस विंग में तैनात 30 पैरामेडिकल और नर्सिग स्टाफ को विभाग ने बाहर का रास्ता दिखा दिया। जिससे यहां भर्ती मरीजों की उचित देखरेख और इलाज प्रभावित हो रहा है। बीते दिन एक मरीज ने वार्ड में लगे पानी के पाइप से लगातार हो रही लीकेज को मोबाइल के कैमरे में कैद कर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया था। मामले की गंभीरता समझते हुए डीएम नितिश कुमार ने भी प्रबंधन से जवाब तलब किया है।

ऐसे करें बचाव

- भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें

- मुंह पर मास्क अवश्य लगाएं

- सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें

- हाथों को बार-बार साबुन से धोएं या फिर सैनेटाइज करते रहें

हॉस्पिटल में स्टाफ की कमी के चलते कई सेवाएं प्रभावित हो रही हैं। कम स्टाफ में भी अच्छी सेवाएं देने में प्रयासरत हैं। कोरोना फ्लू कार्नर में भी पिछले माह की तुलना में मरीजों की संख्या बढ़ी है। इसलिए कोरोना से बचाव की गाइड लाइन का पालन जरूर करें।

डॉ। वागीश वैश्य, सीएमएस, 300 बेड हॉस्पिटल