- कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप धड़ाम, लेकिन चौराहों पर कोविड गाइड लाइन की उड़ रही धज्जियां

- लगातार घट रही संक्रमण दर, 3000 जांचों में महज एक संक्रमित

बरेली : अप्रैल माह में जहां कोरोना संक्रमण का प्रकोप चरम पर आया तो कई संक्रमितों ने अपनी जान गवां दी। वहीं, अभी तक लोग कोरोना के संकट से उभर नहीं पाए हैं हालांकि यह खबर बरेलियंस को राहत दे सकती है। कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप काफी कम हो गया। वहीं रिकवरी रेट में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है।

इतनी कम हुई संक्रमण दर

हेल्थ अफसरों के अनुसार जुलाई की शुरूआत से ही संक्रमण दर में कमी जारी हो गई थी। बीते 8 जुलाई की बात करें तो संक्रमण दर .06 थी जो कि अब घटकर .05 हो गई है। वहीं रिकवरी रेट की बात करें तो 99 फीसदी तक पहुंच गया है।

महज 31 एक्टिव केस

हेल्थ विभाग से मिले डाटा के अनुसार वर्तमान में डिस्ट्रिक्ट में महज 31 एक्टिव केस ही हैं। ये सभी 31 संक्रमित होम आईसोलेशन में हैं और उनकी हालत में भी काफी सुधार है। जिले में बनाए गए कोविड हॉस्पिटल में एक भी संक्रमित वर्तमान में एडमिट नहीं है।

चार हजार जांच, संक्रमित एक

कोरोना का दूसरी लहर का प्रकोप भले ही कम हो गया है लेकिन जिले भर में जांचों का क्रम पूर्व की तरह ही जारी है। डेली करीब 4 हजार से अधिक कोरोना जांचें की जा रही है। लेकिन संक्रमितों की संख्या महज एक से दो ही है।

लापरवाही पड़ सकती है भारी

भले ही कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप कम हुआ है, लेकिन अभी भी सावधानी जरूरी है। लेकिन लॉकडाउन की पाबंदियां हटने के बाद जिस तरह से मार्केट में भीड़ बढ़ रही है और बिना मास्क लगाए लोग निकल रहे हैं उससे स्थिति फिर बिगड़ सकती है, लेकिन इसे लेकर न तो लोग गंभीर हैं और न ही जिम्मेदार।

फैक्ट फाइल

- 11,24,332 अब तक हुई कोरोना जांचें

- 43,958 अब तक डिस्ट्रिक्ट में मिले संक्रमित

- 31 एक्टिव केस वर्तमान में हैं

- 7,250 अब तक हो चुके हैं स्वस्थ्य

- 36,257 संक्रमित होम आइसोलेशन कर चुके हैं पूर्ण

- 373 संक्रमित की अब तक हो चुकी है मौत

- 5,65,395 की हो चुकी है कांटेक्ट ट्रेसिंग

संक्रमण दर लगातार घट रही है वहीं जांचों के आधार पर केसेस भी कम मिल रहे हैं लेकिन चौराहों पर जिस कदर भीड़ नजर आ रही है यह तीसरी लहर की आमद में सहयोग की तरह है। इसलिए जरुरी न होने पर घरों में रहें और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें।

डॉ। रंजन गौतम, जिला सर्विलांस अधिकारी।