-पेंशनर्स को पेंशन ऑफिस से फोन कर मांग रहे आधार और पैन कार्ड की डिटेल

-चीफ ट्रेज़री ऑफिसर ने पेंशनर्स को जारी किया अलर्ट

बरेली : नौकरी से रिटायर होने के बाद सरकारी पेंशन वालो की जीवन यापन करने में पेंशन काफी अहम होती है। कोविड काल में तो इसके मायने और अधिक बढ़ गए है लेकिन लोगों की पेंशन पर साइबर ठगों की नजर पड़ गई है। साइबर ठग ट्रेजरी ऑफिस के नाम पर फोन कर लोगो से आधार कार्ड और पेन कार्ड की डिटेल पूछकर अकाउंट खाली कर रहे हैं। कई लोगों की शिकायतें ट्रेजरी ऑफिस आई तो मुख्य कोषाधिकारी अनवर अहमद ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है और पेंशनर्स से अपील की है कि किसी को कोई इंफॉर्मेशन ना दें।

पेंशनर्स ने फोन पर दी जानकारी

चीफ ट्रेजरी ऑफिसर ने कहा है कि कुछ पेंशनरों द्वारा बताया जा रहा है कि कोषागार से उनका आधार एवं पैन नंबर जानने के लिए कॉल किया जा रहा है। इसलिए सभी पेंशनरों को सूचित किया है कि कोषागार से किसी भी पेंशनर का आधार नम्बर जानने के लिए कोई कॉल नहीं की जाती है। यदि कोई कॉल इस प्रकार से आये तो कोई भी अपना आधार एवं पैन नम्बर न बतायें क्योंकि कॉल करने वाले ठग हो सकते हैं।

डाटा कर लेते हैं चोरी

अक्सर देखने में आया कि साइबर ठग अलग-अलग तरीकों से लोगों को अपना शिकार बनाते है। कभी ऑनलाइन सामान बेचने के बहाने, तो कभी जॉब के नाम पर ठगी करते हैं। ठगों के पास लोगो का रिकॉर्ड पहुंच जाता है। ठग ऑनलाइन डाटा चोरी भी करते है और कई ऐसी साइट है जो ऑनलाइन डाटा की बिक्री भी करती हैं इन्हीं डाटा पर ठग फोन करते फं और उनके झांसे में कोई न कोई आ ही जाता है।

इस तरह से कर रहे ठगी

-पेंशनर्स को रिकॉर्ड मांगने के बहाने झांसे में लेकर

-फेसबुक पर फेक आईडी बनाकर मदद के मेसेज भेजकर

-बैंक अकाउंट या एटीएम चालू करने के बहाने से

-पेटीएम या केवाईसी अपडेट करने के बहाने से

-गूगल पर फर्जी कस्टमर केयर के नंबर डालकर

-जॉब का ऑफर देकर अकाउंट में रुपए डलवाकर

-लोन अप्रूव्ड करने के बहाने ठगी करते है

-सरकारी योजनाओ के नाम पर लोगो को झांसे में लेते है

-फोन में ऐप इंस्टाल कराकर डिटेल जान लेते है

-फौजी बनकर सामान की ऑनलाइन बिक्री के बहाने से

-लॉटरी या अन्य इनाम जीतने के मैसेज या मेल भेजकर

इन बातो का रखें ध्यान

-कभी अपने बैंक अकाउंट की डिटेल किसी को न दे

-किसी को अपने डॉक्युमेंट्स के बारे में भी न बताएं

-लॉटरी या अन्य किसी लालच में न आएं

-कस्टमर केयर नंबर ऑफिशियल वेबसाइट से ही सर्च करें

-सरकारी योजना के नाम पर आने वाले फोन पर भरोसा न करें

-मदद के नाम पर आने वाले मैसेज पर भी भरोसा ना करें

ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र की सुविधा

मुख्य कोषाधिकारी अनवर अहमद ने बताया कि कोषागार से पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशनरों को कोविड-19 आपदा के चलते अपने जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए कोषागार आने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने बताया कि पेंशनर अपने जीवन प्रमाण पत्र वेबसाइट जीवनप्रमाण.जीओवी.इन पर प्रेषित करने के लिए सरकार द्वारा सुविधा प्रदान की जा चुकी है जिसमें पेंशनर अपने नजदीकी सुविधा केन्द्रों व साइबर कैफे पर जाकर या जिनके पास डिवाइज उपलब्ध है, डिजीटल लाइफ सार्टिफिकेट जनरेट कर सकता है। इस प्रक्रिया में पेंशनर को न तो हार्ड कॉपी भर कर कोषागार में देने की आवश्कता है और न ही पेंशनर को कोषागार में आने की आवश्यकता है।