-गूगल पर साइबर ठग अपने नंबर कस्टमर केयर के रूप में डाल रहे

-बरेली में कई लोग हो चुके शिकार, शीशगढ़ के युवक से भी ठगी

बरेली- ऑनलाइन पेमेंट में किसी भी तरह की प्रॉब्लम होने पर लोग कस्टमर केयर से संपर्क करने का प्रयास करते हैं। लोगों के पास कस्टमर केयर का नंबर नहीं होता है, ऐसे में लोग गूगल पर जाकर कस्टमर केयर का नंबर सर्च करते हैं। गूगल पर सर्च करते ही सबसे ऊपर साइबर ठगों के द्वारा डाले गए मोबाइल नंबर शो होते हैं और इन नंबरों पर काल करते ही ठग लोगों के अकाउंट खाली कर उन्हें कंगाल बना देते हैं। बरेली में आए दिन इसी तरह से लोग शिकार हो रहे हैं। साइबर सेल लगातार लोगों से अपील कर रही है कि कस्टमर केयर का नंबर ऑफीशियल वेबसाइट से ही प्राप्त करें।

43 हजार रुपए अकाउंट से निकाले

शीशगढ़ के अगबाड़ा निवासी शाकिब ने पुलिस से शिकायत की कि वह 26 सितंबर की रात में अपने भाई फैज मोहम्मद के अकाउंट में फोन पे वैलेट से पेमेंट कर रहे थे। किसी कारण पेमेंट फंस गया। इस पर उन्होंने कस्टमर केयर का नंबर सर्च कर फोन किया तो साइबर ठगों ने उन्हें अपने जाल में फंसा लिया और रकम वापसी के बहाने उनके अकाउंट की डिटेल जानकर दो बार में उनके अकाउंट से 43998 रुपए निकाल लिए। मामले की जांच साइबर सेल को भेज दी गई है।

1.36 लाख रुपए कट गए

सुभाषनगर के एडवोकेट मुकेश चंद्र के साथ भी ऐसा हुआ। उन्होंने पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई किया था। पेट्रोलियम कंपनी को पेमेंट करने के दौरान दिक्कत हुई तो उन्होंने गूगल से कस्टमर केयर का नंबर सर्च किया तो वहां पर एक मोबाइल नंबर मिला। जब इस नंबर पर संपर्क किया तो उनसे ऑनलाइन फार्म भरने के लिए बोला गया। फार्म में उनसे अकाउंट की डिटेल ले ली गई और उसके बाद उनके अकाउंट से एक लाख 36 हजार रुपए निकल गए।

फर्जी वेबसाइट कर रहे क्रिएट

किसी भी तरह की ऑनलाइन प्रॉब्लम के लिए लोग उस कंपनी के कस्टमर केयर नंबर से संपर्क नहीं करते हैं बल्कि गूगल पर उससे संबंधित कस्टमर केयर का नंबर सर्च करते हैं। गूगल पर साइबर ठग अपना फर्जी टोल फ्री नंबर या फिर मोबाइल नंबर डाल देते हैं। गूगल पर नंबर सबसे ऊपर दिखे इसके लिए ठग स्वंय ही उस नंबर पर अधिक से अधिक कॉल करते हैं और नंबर को सर्च कर हिट करते हैं, जिससे नंबर सर्च करने पर उनका नंबर ही सबसे ऊपर आता है।

इन बातों का रखें ध्यान

प्रोडक्ट से जुड़ी प्रॉब्लम के लिए प्रोडक्ट पर दिए गए टोल फ्री नंबर पर ही सर्च करें

गूगल पर टोल फ्री नंबर सर्च कर रहे हैं तो सबसे ऊपर आ रहे नंबर पर ही भरोसा न करें

टोल फ्री नंबर को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ही सर्च करें

वेबसाइट के ब्राउजर में एचटीटीपीएस शुरुआत में हो तो ही भरोसा करें

कस्टमर केयर नंबर को अपने बैंक अकाउंट से जुड़ी डिटेल बिल्कुल भी न दें

स्कैन न करें कोई भी डॉक्यूमेंट

साइबर ठगी को लेकर गर्वनमेंट ऑफ इंडिया के ट्वीटर हैंडल साइबर दोस्त के द्वारा आए दिन अलर्ट जारी किया जाता। मंडे को साइबर दोस्त ने स्कैनिंग को लेकर अलर्ट जारी किया है। जिसके तहत अनजान शख्स के द्वारा भेजे गए क्यूआर कोड को स्कैन न करें, इससे आपके अकाउंट से पैसा साइबर ठग उड़ा सकते हैं।

साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है। कस्टमर केयर नंबर सर्च करने में सावधानी बरतना चाहिए। साइबर सेल इस तरह की शिकायतों पर कार्रवाई कर रही है।

रोहित सिंह सजवाण, एसएसपी