-संजय कम्यूनिटी हॉल में जिला पंचायत अध्यक्ष और 60 निर्वाचित सदस्य लेंगे शपथ

-शपथग्रहण होने के बाद 2021-22 की कार्ययोजना होगी तैयार

बरेली : संजय कम्यूनिटी हॉल में जिला पंचायत अध्यक्ष और निर्वाचित सदस्यों की शपथ ग्रहण आयोजन की तैयारियां तकरीबन पूरी हो गई। सोमवार सुबह 11 बजे डीएम नितीश कुमार की मौजूदगी में भाजपा की रश्मि पटेल और 60 निर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई जानी है। ठीक शपथग्रहण के बाद सदस्यों से विकास के एजेंडे मांगे जाएंगे। सात महीने के बाद विकास के एजेंडे पर बोर्ड के सदस्य बहस करेंगे। जिला पंचायत का सालाना बजट करीब 35 करोड़ का है।

होती रही तैयारियां

रविवार को यहां शपथग्रहण की तैयारियां दिनभर चली। हॉल में कुर्सियों के आगे वीआइपी को बैठाने के लिए सफेद सोफे लगाए गए। गर्मी अधिक है, इसलिए अतिरिक्त पंखों की व्यवस्था की गई है। द्वार को फूलों से सजाया गया है। चूंकि कोविड संक्रमण का दौर है, इसलिए प्रोटोकाल का ख्याल रखने को सभी से कहा गया है। शपथग्रहण पूरा होने के बाद सोमवार को करीब 12.30 बजे पहली बैठक भी संजय कम्युनिटी हॉल में होगी। जिला पंचायत अध्यक्ष को पद एवं गोपनीयता की शपथ जिला मजिस्ट्रेट दिलाएंगे। सालाना बजट करीब 35 करोड़ का है। इसको लेकर गठित बोर्ड कार्ययोजना तैयार करेगा। सदस्य अपने क्षेत्रों में होने वाले विकास कार्यों के लिए प्रस्ताव देंगे। इससे पहले जिला पंचायत बोर्ड की बैठक दिसंबर 2020 में हुई थी। इसके बाद कोविड की दूसरी लहर आ गई। फिर बोर्ड भंग हो गया।

जिला पंचायत का हॉल जर्जर

पिछले जिला पंचायत चुनाव में तख्ता पलट के बाद भाजपा के संजय सिंह को जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी मिली थी। चूंकि जिला पंचायत कार्यालय का सभागार इस लायक नहीं था कि शपथग्रहण कराई जा सके, इसलिए संजय कम्यूनिटी हॉल को ही चुना गया था। अब इतिहास दोहराने जा रहा है। मरम्मत में होने की वजह से जिला पंचायत कार्यालय का सभागार एक बार फिर शपथग्रहण के लिए नहीं मिल सकेगा। इसलिए संजय कम्युनिटी हाल में 12 जुलाई को जिला पंचायत अध्यक्ष रश्मि पटेल के साथ सभी निर्वाचित सदस्य पद एवं गोपनीयता की शपथ कराई जाएगी।

21 वोट से जीती रश्मि पटेल

भाजपा की अधिकृत प्रत्याशी रश्मि पटेल ने जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में 21 वोट से जीत दर्ज की थी। सपा की विनीता गंगवार को सिर्फ 19 वोट ही मिल सके थे। रश्मि पटेल के पक्ष में 40 मत आए थे। पंचायत चुनाव में सिर्फ 13 जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित होने के बाद भी भाजपा का प्रत्याशी जिला अध्यक्ष चुना गया।

शपथग्रहण के साथ ही क्षेत्र के विकास एजेंडा मांगा जाएगा। पहली चर्चा भी होगी। बजट की दिक्कत नहीं है। विकास के कार्यों को गति देना हमारी प्राथमिकता में होगा।

- रश्मि पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष

शपथग्रहण की सभी तैयारियों को पूरा करा लिया गया है। संजय कम्यूनिटी हाल में आयोजन होगा। सभी सदस्यों को एजेंडा भेजा जा चुका है। - उपेंद्र कुमार, एएमए