बरेली: वेडनसडे को शहर में डॉ। भीमराव आंबेडकर के जन्मदिवस पर जगह-जगह कार्यक्रम हुआ। इसमें एमजेपीआरयू कैंपस, राजीव गांधी स्टडी सर्किल सेंटर और कोतवाली के सामने आंबेडकर पार्क में आंबेडकर जंयती पर कार्यक्रम हुए। इसके साथ ही सभी सरकारी ऑफिसेस में भी डॉ। भीमराव आंबेडकर की जंयती मनाई गई।

जीवन पर डाला प्रकाश

डॉ। भीमराव आंबेडकर के जन्मदिवस पर राजीव गांधी स्टडी सíकल की तरफ से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें जोनल कोऑíडनेटर डॉ। चारू मेहरोत्रा ने अंबेडकर के जीवन वाह कृतित्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा की वह केवल संविधान के रचनाकार ही नहीं थे वरन वह सच्चे अर्थो में दलितों के मसीहा थे। सदस्य डॉ। अलका ने कहा की डॉ। अंबेडकर न केवल एक उच्च शिक्षा विदित है बल्कि समाज सुधारक भी थे। इस मौके पर इलमा, शेरिन, ध्रुव कुमार, नक्षत्र रस्तोगी, आकर्ष कुमार, उत्कर्ष अग्रवाल, दिव्या, खुशी देवल, राहुल आदि उपस्थित रहे।

संगोष्ठी का हुआ आयोजन

महानगर कांग्रेस कमेटी बरेली के नेतृत्व में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती के उपलक्ष में कोतवाली के सामने स्थित अंबेडकर पार्क में बाबा साहब अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। माल्यार्पण के पश्चात कोविड गाईडलाइन के कारण संगोष्ठी का आयोजन आवास विकास स्थित अजय शुक्ला के निवास पर सम्पन्न हुई। अंबेडकर का कहना था, मैं ऐसे धर्म को मानता हूं जो स्वतंत्रता, समानता, और भाईचारा सिखाए। इस मौके पर प्रभात गिरि गोस्वामी, वीरेन्द्र रायजादा, विजय मौर्य, डॉ। जकीर खान, योगेश जौहरी, हíषत दुबे, केके दीक्षित, राजेश सिंह, धीरज दीक्षित, सुचित्रा सिंह, हाजी जुबैर, आलोक मौरिस, रमेश चंद्र श्रीवास्तव, कुमकुम शर्मा, संगीता कौशल, धर्मेश कुमार, कादिर खान, रवि कुमार, तुषार कुमार और धनन्जय कुमार आदि मौजूद रहे।

आरयू में मनाई जयंती

एमजेपीआरयू प्रांगण में भारतीय संविधान के रचयिता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती के अवसर पर विश्वविद्यालय के सभागार में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर केपी सिंह ने की कुलपति जी ने बताया की बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ने कोलंबिया विश्वविद्यालय अपनी पीएचडी करने के बाद लंदन कॉलेज ऑफ इकोनॉमिक्स से भी पीएचडी की देश के एक माने जाने सीक्षाविद थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ सुरेश कुमार ने किया एवं इस अवसर पर उच्च विद्यालय की रजिस्ट्रार डॉ। सुनीता पांडे, परीक्षा नियंत्रक संजीव कुमार सिंह सहित विश्वविद्यालय के कई अफसर एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।