- ट्रैक के लिए शासन से दूसरी किस्त भी हुई जारी

- वाहनों के फिटनेस के लिए भी चल रही तैयारी

<- ट्रैक के लिए शासन से दूसरी किस्त भी हुई जारी

- वाहनों के फिटनेस के लिए भी चल रही तैयारी

BAREILLY:

BAREILLY:

परसाखेड़ा में बनाए जा रहे नए ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक का काम जल्द पूरा होने की उम्मीद फिर जग गई है। ठप पड़े निर्माणाधीन ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक के लिए शासन ने ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट को फंड की दूसरी किस्त जारी कर दी है। वहीं रिवाइज्ड फंड की भी मांग को भी शासन ने मंजूर कर लिया है। फंड के अभाव और रेता बजरी की कमी के चलते ट्रैक का निर्माण कार्य रूक गया था, लेकिन बजट की दूसरी किस्त जारी होने से ठप पड़े निर्माण कार्य के जल्द दोबारा शुरू होने और ट्रैक के जुलाई महीने तक तैयार होने की उम्मीद जताई जा रही है।

म्0 फीसदी काम पूरा

ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक का काम फिलहाल, म्0 फीसदी पूरा हो चुका है। ट्रैक के लिए डेढ़ करोड़ रुपए का बजट पास हुआ था, लेकिन शासन से 7भ् लाख रुपए ही रिलीज हुआ था। बजट की पहली किस्त खत्म होने से ट्रैक निर्माण का कार्य बीच में ही रूक गया था, लेकिन शासन ने 7भ् लाख रुपए की दूसरी किस्त रिलीज कर दी है। आरटीओ ने ट्रैक के लिए डेढ़ करोड़ के अलावा क्.फ्0 करोड़ रुपए के एक्स्ट्रा फंड की मांग की गई थी। जिसे शासन ने मंजूर कर दिया है।

बॉक्स-----

वाहनों का ऑटोमेटिक फिटनेस

ड्राइविंग टेस्टिंग लैब के साथ ही वाहनों के ऑटोमेटिक फिटनेस सर्टिफिकेशन सेंटर बनाए जाने की भी कवायद तेज हो गई है। हालांकि शासन से इसके लिए फाइनल मंजूरी मिलना बाकी है। ऐसे में अधिकारियों ने फिटनेस सर्टिफिकेशन सेंटर के लिए प्रस्ताव बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। अधिकारियों की मानें तो क्म्00 स्क्वॉयर मीटर में फिटनेस सर्टिफिकेशन सेंटर बनाए जाने की योजना है। इसके जरिए वाहनों की फिटनेस जांच ऑटोमेटिक तरीके से हो सकेगी। ऑटोमेटिक प्रोसेस के बाद वाहनों की मैनुअली फिटनेस नहीं जांचनी होगी।

-----------------------

फंड की दूसरी किस्त में 7भ् लाख रुपए की रकम जारी हो चुकी है। वहीं एक्स्ट्रा फंड की जो मांग की गई थी वह भी अप्रूव हो गई है। ट्रैक बनाने का काम जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

आरपी सिंह, एआरटीओ प्रशासन